एशिया कप से पहले पाकिस्तान के सिर सजेगा नंबर-1 वनडे टीम का ताज या अफगानिस्तान डालेगी अड़ंगा, आज हो जाएगा फैसला

नई दिल्ली
पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच तीन मैच की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला आज यानी 26 अगस्त को कोलंबो के आर.प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाना है। सीरीज में पहले ही 2-0 की अजेय बढ़त बना चुकी बाबर आजम की टीम की नजरें आज जीत की हैट्रिक लगाकर अफगानियों का सूपड़ा साफ करने पर होगी। इसी के साथ पाकिस्तान की टीम की नजरें आईसीसी वनडे रैंकिंग में भी पहला पायदान हासिल करने पर होगी। एशिया कप और वर्ल्ड कप 2023 से पहले पाकिस्तान का वनडे क्रिकेट में नंबर-1 टीम बनना बड़ी उपलब्धि होगी। मगर उनका यह सपना अफगानिस्तान तोड़ सकता है। अगर आज के मुकाबले में अफगानी टीम जीत दर्ज करने में कामयाब रहती है तो पाकिस्तान के सिर नंबर-1 वनडे टीम का ताज नहीं सजेगा।

अफगानिस्तान को पहले दो वनडे मुकाबलों में चित करे के बाद पाकिस्तान मौजूदा आईसीसी रैंकिंग में 118 रेटिंग्स के साथ दूसरे पायदान पर है। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खाते में भी इतने ही अंक है, मगर दशमलव के बाद वाली संख्या में पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया से थोड़ा पीछे हैं। अगर तीसरे वनडे में बाबर आजम की टीम अफगानिस्तान पर जीत दर्ज करने में कामयाब रहती है तो उनकी रेटिंग बढ़कर 119 हो जाएगा और वह ऑस्ट्रेलिया से नंबर-1 वनडे टीम का ताज छीन लेगी। वहीं अगर अफगानिस्तान यह मैच जीतने में सफल रहता है तो पाकिस्तान के खाते में 114 रेटिंग ही रह जाएगी और वह भारत से सिर्फ 1 रेटिंग ही आगे होगा। बता दें, टीम इंडिया फिलहाल आईसीसी रैंकिंग में 113 रेटिंग्स के साथ तीसरे पायदान पर है।

अफगानिस्तान दे रहा है पाकिस्तान को टक्कर
पहले वनडे में 59 रनों पर ढेर होने के बाद अफगानिस्तान की टीम ने दूसरे मुकाबले में जोरदार वापसी की थी। रहमानुल्लाह गुरबाज की 151 रनों की पारी के दम पर टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 300 रन बोर्ड पर लगाने में कामयाब रही थी। इस स्कोर का पीछा करना पाकिस्तान के लिए आसान नहीं था। इमाम उल हक और बाबर आजम ने जरूर लक्ष्य का पीछा करते हुए अर्धशतक जड़े, मगर उनके अलावा सभी बल्लेबाज अफगानी गेंदबाजों के आगे संघर्ष करते दिखे। अगर अंत में शादाब खान 48 रनों की वो जुझारू पारी नहीं खलते तो पाकिस्तान की हार तय थी।

 

Back to top button