पाकिस्तान ने भारत को धूल चटाकर जमाया गोल्ड मेडल पर कब्जा

नई दिल्ली

IBSA World Games 2023 में भारतीय पुरुष ब्लाइंड क्रिकेट टीम को शनिवार रात पाकिस्तान के हाथों फाइनल मुकाबले में 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ टीम इंडिया को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा, वहीं पाकिस्तान ने गोल्ड मेडल पर अपना कब्जा जमाया। इंटरनेशनल ब्लाइंड स्पोर्ट्स फेडरेशन वर्ल्ड गेम्स में इस साल पहली बार क्रिकेट को जोड़ा गया था और भारतीय पुरुष और महिला टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया। महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया को खिताबी मुकाबले में हराकर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया।

20-20 ओवर के हुए इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के सामने 185 रनों का लक्ष्य रखा था। डीआर टोम्पाकी ने पहले छह ओवरों में वीआर डुना के साथ 50 रन की साझेदारी करके भारत को शानदार शुरुआत दी थी। डुन्ना ने 18 गेंदों पर 20 रन बनाए जबकि टॉमपाकी ने 51 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से 76 रन बनाए। एस रमेश ने भी 29 गेंदों पर 48 रनों की नाबाद पारी खेल महत्वपूर्ण योगदान दिया।

185 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए 15वें ओवर में ही जीत दर्ज कर ली। गेंदबाजी में टीम इंडिया का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा और उन्होंने एक्सट्रा के रूप में 42 रन खर्च किए, इससे पाकिस्तान को जीत दर्ज करने में और आसानी हुई।  पाकिस्तान के लिए एम. उल्लाह और एन. अली ने शानदार शुरुआत करते हुए पहली 27 गेंदों पर 50 रन जोड़े। इसके बाद एम सलमान के 25 में से 48 रन और बी मुंजीर के 12 में से 41 रन के दम पर मेन इन ग्रीन जीत दर्ज करने में कामयाब रहा। पाकिस्तान इस पूरे टूर्नामेंट के दौरान अपराजित रहा।

आईबीएसए वर्ल्ड गेम्स या वर्ल्ड ब्लाइंड गेम्स एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम है, जो हर चार साल में इंटरनेशनल ब्लाइंड स्पोर्ट्स फेडरेशन द्वारा आयोजित किया जाता है। ये आयोजन नेत्रहीन और आंशिक दृष्टि वाले एथलीटों को कई खेलों में प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम बनाते हैं। पहली बार इसका आयोजन 1998 में मैड्रिड, स्पेन में हुआ था।

 

Back to top button