जापान ने चंद्र लैंडर ले जाने वाले रॉकेट का launch स्थगित किया

जापान
जापान ने चंद्र लैंडर ले जाने वाले रॉकेट का launch स्थगित कर दिया है। देश की पहली चंद्र लैंडिंग का प्रयास करने के उद्देश्य से एक एच2ए रॉकेट को सोमवार सुबह जापान से लॉन्च किया जाना था, हालांकि, प्रतिकूल मौसम के कारण मिशन को स्थगित कर दिया गया था। सुबह 9:26 बजे, H2A रॉकेट को जापान के दक्षिण-पश्चिम में कागोशिमा प्रान्त में तनेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया जाना था। चंद्रमा की जांच के लिए स्मार्ट लैंडर, या SLIM, चंद्र जांच को जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) द्वारा विकसित किया गया था।

एनएचके के अनुसार, इसके कार्यों में चंद्रमा की चट्टानों की खोज करना और सटीक लैंडिंग प्रक्रियाओं को प्रदर्शित करना शामिल है। एनएचके ने वैश्विक दर्शकों को टेलीविजन, रेडियो और ऑनलाइन के माध्यम से जापान और एशिया पर नवीनतम जानकारी प्रदान की। यदि मिशन सफल रहा तो जापान चंद्रमा पर सफलतापूर्वक यान उतारने वाला दुनिया का पांचवां देश बन जाएगा।

अमेरिका के नेतृत्व वाला आर्टेमिस कार्यक्रम, जो अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर ले जाने का इरादा रखता है, जांच द्वारा एकत्र किए गए डेटा का उपयोग करेगा। X-Rey Emaging और spectroscopy mission, या xrism, जिसे jaxa ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और अन्य संगठनों के सहयोग से विकसित किया है, को भी एच2ए रॉकेट पर लॉन्च किया जाएगा।

NHK की रिपोर्ट के अनुसार, JAXA ने इस चिंता को दूर करने के लिए साझा घटकों की अपनी जाँच को मजबूत किया कि नए H3 रॉकेट की मार्च की शुरुआत में विफलता का H2A के launch पर प्रभाव पड़ सकता है। 23 अगस्त को, भारत ने एक बड़ी छलांग लगाई जब चंद्रयान -3 लैंडर मॉड्यूल चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र पर सफलतापूर्वक उतरा, जिससे यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने वाला पहला देश बन गया और क्रैश लैंडिंग पर निराशा समाप्त हो गई। चार साल पहले चंद्रयान-2 का। कुल मिलाकर, भारत अमेरिका, चीन और रूस के बाद चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतरने वाला चौथा देश बन गया।

Back to top button