पाकिस्तानियों ने जलाए बिजली के बिल, करों का किया विरोध

इस्लामाबाद
 पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई को लेकर आम आदमी में गुस्सा है। बढ़ते बिजली बिलों और सरकार द्वारा लगाए गए उच्च करों के खिलाफ विरोध करने के लिए पूरे पाकिस्तान में हजारों लोग सड़कों पर उतर आए हैं। सरकार की ऊंची बिजली दरों और करों के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने हजारों बिजली बिल जला डाले।

रावलपिंडी में एक प्रदर्शनकारी ने कहा, "इस सरकार ने बुनियादी जरूरत की हर चीज के दाम बढ़ाकर छोटे परिवार वाले आम आदमी के लिए घर का खर्च चलाना असंभव कर दिया है। अब, वे हमें ऊंचे टैरिफ और करों वाले बिल भेजते हैं। एक ऐसे घर की कल्पना करें जिसमें दो पंखे और तीन लाइटें हैं, लेकिन बिल 20,000 पीकेआर से अधिक है। यह अस्वीकार्य है और हम तब तक विरोध करेंगे जब तक लोगों का खून चूसने का यह जानबूझकर किया गया प्रयास बंद नहीं हो जाता।''

एक प्रदर्शनकारी ने कहा, ''एक तरफ न नौकरियां हैं, न कारोबार, सब कुछ महंगा है। और इसके अलावा, वे हमें ऐसे बिल भेजकर जमीन में और भी अधिक दफनाने की कोशिश करते हैं जिनका हम भुगतान नहीं कर सकते। हम इन बिलों, टैरिफों और करों को अस्वीकार करते हैं। हम उन्हें बिल्कुल भी भुगतान नहीं करेंगे और न ही अधिकारियों को हमारी बिजली काटने और हमारे मीटर ले जाने देंगे''

कई मस्जिदों से भी घोषणाएं की गई हैं, जिसमें स्थानीय लोगों से अपने बिलों का भुगतान न करने और अधिकारियों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने का आह्वान किया गया है।

स्थिति को ध्यान में रखते हुए, कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर ने तेजी से बिगड़ते संकट के समाधान की तलाश में अपने मंत्रिमंडल के साथ बैठकें की हैं।

सरकार ने अधिकारियों से अपनी सिफारिशें देने और कैबिनेट को यह बताने के लिए कहा है कि उच्च टैरिफ और करों के मुद्दे से कैसे निपटा जा सकता है।

राजनीतिक और आर्थिक विशेषज्ञ सैयद इरफ़ान रज़ा ने कहा, ''यह तेजी से पूर्ण अराजकता और अव्यवस्था में बदल सकता है, जो गृहयुद्ध की ओर अग्रसर हो रहा है। नागरिक क्रोधित हैं, आक्रामक हैं, जरूरत पड़ने पर जवाबी कार्रवाई करने और राज्य को चुनौती देने के लिए तैयार हैं। मुद्रास्फीति, करों, टैरिफ और नौकरियों, व्यवसायों और कमाई के अन्य साधनों में लगातार गिरावट ने पाकिस्तानियों के भविष्य को अनिश्चित बना दिया है।''

जेआई प्रमुख सिराजुल हक ने बिजली दरों में बेतहाशा वृद्धि के खिलाफ 2 सितंबर को बड़े पैमाने पर देशव्यापी विरोध प्रदर्शन की घोषणा की है।

उत्तर कोरिया ने आर्थिक कठिनाइयों के कारण सीमा फिर से खोली : सियोल

सियोल
 दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय ने  कहा कि उत्तर कोरिया ने तीन साल से अधिक समय तक सख्त वायरस प्रतिबंधों के बाद अपनी सीमा को फिर से खोलने का फैसला किया है, इसका मुख्य कारण बंद से होने वाली आर्थिक चुनौतियां हैं।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया ने कहा कि उसने कोविड-19 महामारी के बारे में कम चिंताओं के बीच विदेश में अपने नागरिकों को घर लौटने की अनुमति दी है। इस निर्णय से उसने अपनी सीमा को फिर से खोलने की आधिकारिक घोषणा कर दी।

मंत्रालय के एक प्रवक्ता कू ब्यूंग-सैम ने एक नियमित प्रेस ब्रीफिंग में कहा, "ऐसा माना जाता है कि अपनी सीमा बंद होने के कारण, उत्तर कोरिया को आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है, और कर्मियों के आदान-प्रदान अवरुद्ध होने के कारण संभवतः कई असुविधाएं हुईं।"

फिर भी, मंत्रालय ने उत्तर कोरिया के नवीनतम कदम को "सीमित सीमा को फिर से खोलने" के रूप में देखा, क्योंकि उत्तर ने केवल विदेश में अपने नागरिकों की वापसी को मंजूरी दी है। उसनेे यह उल्लेख नहीं किया है कि वह विदेशियों को प्रवेश की अनुमति कब देगा।

नवीनतम निर्णय से, विदेशों में रहने वाले अधिक उत्तर कोरियाई राजनयिकों, मजदूरों और छात्रों के वापस लौटने की उम्मीद है। ऐसी भी चिंताएं हैं कि चीन से उत्तर कोरियाई दलबदलुओं को जबरन उत्तर कोरिया में वापस भेजा जा सकता है।

एकीकरण मंत्रालय ने चीन में गिरफ्तार और हिरासत में लिए गए उत्तर कोरियाई दलबदलुओं के संभावित प्रत्यावर्तन के बारे में "गंभीर चिंता" व्यक्त की। कू ने कहा, "हम एक बार फिर इस बात पर जोर देना चाहेंगे कि ऐसे दलबदलुओं को उनकी इच्छा के विरुद्ध जबरन उत्तर कोरिया में वापस नहीं भेजा जाना चाहिए। उनकी इच्छा का सम्मान किया जाना चाहिए।" उत्तर कोरिया, जिसने जनवरी 2020 में अपनी सीमा बंद कर दी थी। इसने पिछले सप्ताह चीन और रूस के साथ वाणिज्यिक उड़ानों का संचालन भी फिर से शुरू किया।

 

Back to top button