I.N.D.I.A की किसे मिलेगी कमान? 28 दलों का आज महाजुटान; उठेंगे 5 बड़े सवाल

कर्नाटक
 कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु और बिहार के पटना में मुलाकात के बाद अब विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के नेता मुंबई में जुटने वाले हैं। खबर है कि इस गुरुवार से शुक्रवार तक होने जा रही बैठक के दौरान 28 पार्टियों के करीब 63 नेता सीट शेयरिंग से लेकर संयोजक पद तक बड़े फैसले ले सकते हैं। हालांकि, किसी भी पार्टी की तरफ से बैठक का आधिकारिक एजेंडा सामने नहीं रखा गया है।

कौन होगा संयोजक?
विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के बनने के बाद से ही संयोजक को लेकर कयासों का दौर जारी है। पहले संभावनाएं जताई जा रही थीं कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस पद को संभाल सकते हैं, लेकिन अब कहा जा रहा है कि उन्होंने इससे दूरी बनाने का फैसला किया है। फिलहाल, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे दौड़ में सबसे आगे नजर आ रहे हैं। खबर यह भी है कि जनता दल यूनाइटेड की तरफ से ही सुझाव दिया गया था कि संयोजक कांग्रेस से होना चाहिए।

सीटों का बंटवारा
एक और बड़ा सवाल सीटों का बंटवारा है। दरअसल, खबरें थीं कि I.N.D.I.A में शामिल दल साझा विपक्षी उम्मीदवार उतारने पर तैयार हुए हैं। ऐसे में सीट बंटवारे की भूमिका काफी अहम हो जाती है। सीएम कुमार भी जल्द से जल्द सीटों के बंटवारे पर चर्चा को आगे बढ़ाने की बात कह चुके हैं। फिलहाल, I.N.D.I.A में शामिल दल 11 राज्यों में सरकार में हैं और 2019 में 134 सीटें जीतने में सफल हुए थे।

कहां होगा मुख्यालय?
विपक्ष के I.N.D.I.A गठबंधन के मुख्यालय पर भी सहमति बनना बाकी है। पार्टियां दिल्ली में गठबंधन का मुख्यालय तैयार करने पर अंतिम फैसला ले  सकती हैं।

जीते तो पीएम कौन?
अब तक साफ नहीं हो सका है कि विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A की तरफ से सबसे बड़े नेता के तौर पर यानी प्रधानमंत्री चेहरे के रूप में किसे पेश किया जाएगा। राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव कांग्रेस नेता राहुल गांधी को 'दूल्हा' बनाने के संकेत दे चुके हैं। वहीं, जदयू कुमार, आम आदमी पार्टी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी के नाम को आगे कर चुकी है।

समन्वय समिति पर फैसला
मुंबई में आयोजित बैठक में विपक्षी गठबंधन समन्वय समिति को लेकर भी बड़ा फैसला ले सकता है। कहा जा रहा है कि इसमें समाजवादी पार्टी, सीपीएम, एनसीपी, झामुमो, आरजेडी, शिवसेना (यूबीटी), आप, टीएमसी, डीएमके, कांग्रेस से एक-एक नेता को शामिल किया जा सकता है। समिति में कुल 11 सदस्यों को शामिल किए जाने की संभावनाएं हैं।

लोगो भी होगा लॉन्च
मुंबई के ग्रैंड हयात में होने वाली दो दिवसीय बैठक में पार्टियां एक लोगो भी जारी कर सकती हैं, जिसे गठबंधन की रैलियों और प्रचार में इस्तेमाल किया जाएगा। हालांकि, राज्यों में होने वाले चुनाव पार्टियां अपने ही चुनाव चिह्न पर लड़ेंगी। खबर है कि बैठक के दूसरे दिन यानी 1 सितंबर को सुबह लोगो जारी किया जा सकता है।

 

Back to top button