जोहान्सबर्ग की बहुमंजिला इमारत में लगी आग, 73 की मौत और 52 घायल

 जोहान्सबर्ग

 दक्षिण अफ्रीका की राजधानी जोहान्सबर्ग में बेघर लोगों और अवैध निवासियों के कब्जे वाली एक खस्ताहाल पांच मंजिला इमारत में रात के समय आग लग गई, जिससे कम से कम 73 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा 40 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। जोहान्सबर्ग की नगरपालिका ने यह जानकारी दी।

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि इमारत में लगभग 200 लोग रह रहे थे। आग लगने से ये पांच मंजिला इमारत पूरी तरह से नष्ट हो चुकी है। इमारत स्थल से 73 शव बरामद होने के बाद भी शवों का मिलना बढ़ता जा रहा है।

दक्षिण अफ़्रीका की न्यूज24 ऑनलाइन समाचार साइट के अनुसार, आग लगने का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है। फिलहाल इमारत को खाली करा लिया गया है। यह आग भारतीय समयानुसार सुबह 5 बजे लगी।

अधिकारियों ने कहा कि आग को काफी हद तक बुझा दिया गया है, लेकिन काली पड़ी इमारत से अभी भी धुआं निकल रहा है। घायलों को इलाज के लिए आस-पास के अस्पतालों में भेजा जा रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक जिस इस पांच मंजिला इमारत में करीब 200 बेघर लोग बिना इजाजत के रह रहे थे। सुरक्षाकर्मी रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हैं। सभी लोगों को बिल्डिंग से दूर रहने की सलाह दी गई है।

इससे पहले फिलीपींस की राजधानी मनीला में भी आग लगने की घटना प्रकाश में आई। रिपोर्ट के मुताबिक मनीला के एक घर में आग लगने से कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मृतकों में कारखाने के कर्मचारी थे जो आज सुबह हुई घटना के दौरान कमरों में सोए हुए थे। अग्नि सुरक्षा ब्यूरो के अधिकारी नहूम तरोजा के मुताबिक कुछ लोग कमरों के बाहर गलियारे में मृत पाए गए। मृतकों में कारखाने का मालिक और उसका बच्चा भी शामिल है।

तरोजा ने कहा कि तीन लोग आग की वजह से दो मंजिला कारखाने की दूसरी मंजिल से कूदकर घायल हो गए जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

अधिकारी ने कहा कि बारिश के कारण बाढ़ और यातायात जाम होने तथा अग्निशमन कर्मियों को गलत पता दिए जाने के चलते दमकल सेवा लगभग 14 मिनट की देरी से पहुंची।

Back to top button