मुंबई बैठक में INDIA कुनबा बढ़कर हो जाएगा 28, बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA को कितनी टेंशन?

नई दिल्ली

विपक्षी गठबंधन 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस' (INDIA) के नेता गुरुवार से मुंबई में शुरू हो रही 2 दिवसीय बैठक के लिए तैयार हैं। इस दौरान समन्वय समिति और गठबंधन के 'लोगो' की घोषणा पर फोकस रहने वाला है। हालांकि, इससे पहले ही महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने विपक्षी कुनबे को लेकर बड़ा दावा कर दिया है। उन्होंने बुधवार को कहा कि इंडिया गठबंधन में 26 दल से बढ़कर अब 28 दल हो गए हैं। उन्होंने कहा कि हम लोग (विपक्षी दल) भारत माता की रक्षा करने के लिए साथ आए हैं।

नाना पटोले ने कहा, 'हमें यह खुशी है कि इंडिया गठबंधन की बैठक महाराष्ट्र में होने जा रही है। बेंगलुरु में हम 26 (दल) थे, यहां हम 28 (दल) बन गए हैं। जैसे-जैसे INDIA बढ़ेगा, वैसे-वैसे चीन पीछे हटेगा।' हालांकि, विपक्षी दलों की ओर से अभी तक यह नहीं बताया गया है कि वो 2 दल कौन से हैं जो इंडिया के साथ रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि ये दोनों क्षेत्रीय दल हो सकते हैं। ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि ये दोनों पार्टियां इंडिया को कितनी मजबूती दे पाती हैं। या फिर, यह महज विपक्षी दलों का मनोबल बढ़ाने के ही काम आने वाला है। बात तो तब बनेगी जब इंडिया को उन बड़े दलों का भी साथ मिले जो अभी तक एनडीए संग भी नहीं गए हैं।

एनडीए में फूट के दावे कर रहा विपक्ष
कुछ दिन पहले ही कांग्रेस प्रवक्ता आलोक शर्मा ने दावा किया था कि NDA की बैठक में हिस्सा लेने वाले 38 दलों में से 4-5 दल इंडिया के संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि इनमें से कुछ आने वाले दिनों में विपक्षी गुट में शामिल होंगे, जबकि कुछ 2024 के चुनावों से पहले हमारे साथ आएंगे। मालूम हो कि एनडीए की बैठक पिछले महीने दिल्ली में हुई थी और इसमें 38 दलों ने हिस्सा लिया था। शर्मा ने यह भी कहा कि 1 सितंबर को मुंबई में होने वाली 'इंडिया' समूह की आगामी बैठक में कुछ बहुत महत्वपूर्ण फैसले लिए जाएंगे।

NDA दलों की भी होने जा रही बैठक
गौरतलब है कि मुंबई में होने वाली INDIA की बैठक का जवाब देने के लिए NDA का प्लान भी तैयार है। 1 सितंबर को देश की आर्थिक राजधानी में दोनों ही गठबंधनों के बीच सीधी टक्कर दिखने वाली है। एनडीए के सहयोगियों जैसे कि एनसीपी के अजित पवार गुट और शिवसेना (शिंदे) के नेता भी बैठक में हिस्सा लेंगे। इस बैठक में एनसीपी के अजित पवार के गुट का प्रतिनिधित्व सुनील तटकरे करेंगे। मीटिंग की टाइमिंग को लेकर सुनील तटकरे ने कहा, 'हमारी बैठक की तारीख काफी पहले ही तय हो गई थी। मानसून सत्र से पहले ही हमारी कोऑर्डिनेशन कमेटी ने इसे लेकर समय तय कर दिया था। इसलिए ऐसा नहीं कहा जा सकता कि इंडिया की बैठक को देखते हुए यह मीटिंग रखी गई है।'

INDIA 'भाजपा चले जाओ' का देगा नारा
विपक्षी गठबंधन की पहली बैठक जून में पटना में, जबकि दूसरी बैठक जुलाई में बेंगलुरु में हुई थी जहां इसे 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस' (इंडिया) नाम दिया गया। कांग्रेस नेता नाना पटोले ने कहा कि 'इंडिया' गठबंधन मुंबई में अपनी बैठक में 'भाजपा चले जाओ' का नारा देगा। पटोले ने कहा कि इंडिया गठबंधन में प्रधानमंत्री पद के लिए कई सक्षम उम्मीदवार हैं। विपक्ष के नेता का दावा तो अपनी जगह है, मगर बड़ा सवाल यही है कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले INDIA खुद को कितना मजबूत कर पाता है? क्या इंडिया से अन्य दलों के जुड़ने का सिलसिला आगे भी जारी रहेगा? नजरें इस पर भी होंगी कि इंडिया में चुनाव से पहले कोई बड़ी फूट न पड़ जाए।

 

Back to top button