धनिया पंजीरी बनाकर श्री कृष्ण को लगाएं भोग

जन्माष्टमी का त्योहार आने वाला है, जिसकी तैयारी कृष्ण भक्त कई दिनों पहले से शुरू कर  देते हैं। जन्माष्टमी के खास मौके पर लोग घर में झांकी सजाते हैं और भगवान कृष्ण के लिए तरह-तरह के भोग प्रसाद बनाते हैं। कृष्ण भक्त भगवान को खुश करने के लिए पकवान और मिष्ठान की लंबी लिस्ट तैयार करते हैं। यहां हम आपको जन्माष्टमी के भोग में बनाई जाने वाली धनिया पंजीरी की रेसिपी बताने वाले हैं।

धनिया पंजीरी बनाने के लिए सामग्री
धनिया पंजीरी बनाने के लिए आपको 1 कप धनिया पाउडर, 1/2 कप चीनी का बूरा, 8 से 10 बारीक कटे बादाम, 8 से 10 बारीक कटे काजू, 1 बड़ा चम्मच किशमिश, 1/2 कप नारियल

1 कप घी, 50 ग्राम मखाना, 1/2 छोटा चम्मच इलायची पाउडर चाहिए होगा।

धनिया पंजीरी बनाने की रेसिपी
धनिया पंजीरी बनाने के लिए आपको एक बड़ी कड़ाही में 3 चम्मच घी डालकर गर्म करें और इसमें काजू और बादाम को हल्का भूनें। भूनने के बाद काजू और बादाम को एक कटोरी में निकालकर अलग रखें। अब इसी कड़ाही में मखाना डालें और उसे भी भून लें और अलग निकालकर रखें।

अब कड़ाही में सारा घी डालकर गर्म करें और फिर इसमें धनिया पाउडर डालें और धीमी आंच पर 10 मिनट तक भूनें, आपको धनिया की अच्छी खुशबू आने लगेगी। जब धनिया पाउडर अच्छे से भुन जाए तो गैस बंद कर दें और इसमें मखाना, रोस्ट किए हुए बादाम, काजू मिलाएं। इसके बाद किशमिश, इलायची पाउडर और चीनी का बूरा डालकर सभी को अच्छे से मिक्स करें। आपकी धनिया पंजीरी तैयार है। इसका पहले कान्हा जी को भोग लगाएं और फिर सभी में बांटें।

Back to top button