AUS vs SA: मार्नस लाबुशेन के लिए कन्कशन रूल फिर बना वरदान, प्लेइंग XI का हिस्सा ना होकर भी मचाया धमाल

नई दिल्ली

क्रिकेट की दुनिया में अब कन्कशन का नियम काफी इस्तेमाल किया जाता है, इसमें किसी खिलाड़ी के सिर पर चोट लगने के बाद दूसरे खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका मिलता है। लगता है कि अभी तक इस नियम का फायदा सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई स्टार बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ने ही सबसे ज्यादा उठाया है। दरअसल, 2019 एशेज के दौरान जब जोफ्रा आर्चर की तीखी बाउंसर स्टीव स्मिथ के सिर पर लगी थी तब लाबुशेन ने ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम में अपनी जगह पक्की की थी और अब वनडे क्रिकेट में कैमरन ग्रीन की जगह बतौर सबस्टीट्यूट खिलाड़ी अपनी टीम को मैच जीता उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर खींचा है।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे के दौरान ऑस्ट्रेलिया के ऊभरते ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन कगिसो रबाडा के 6ठें ओवर में एक तीखी बाउंसर से चोटिल हो गए थे। इस बाउंसर की वजह से उन्हें मैदान तक छोड़ना पड़ा था। जब ऑस्ट्रेलियाई डॉक्टर और फिजियो ने पाया कि ग्रीन कन्कशन का शिकार हो गए हैं तो उन्होंने बतौर सबस्टीट्यूट खिलाड़ी मार्नस लाबुशेन को बल्लेबाजी के लिए उताया और इस खिलाड़ी एक बार फिर बतौर कन्कशन सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी धमाल मचाया।

मेजबान टीम द्वारा मिले 223 रनों के लक्ष्या का पीछा करते हुए ग्रीन तो 6ठें ही ओवर में बाहर हो गए थे, वहीं बाकी बल्लेबाज कुछ कमाल नहीं दिखा पा रहे थे। लाबुशेन को बल्लेबाजी करने का मौका तब मिला जब कंगारुओं ने मात्र 96 रनों पर अपना 6ठां विकेट खो दिया था। लाबुशेन मैदान पर जाकर अभी कुछ समझ पाते कि 113 के स्कोर पर शॉन एबॉट भी पवेलियन लौट आए।

ऑस्ट्रेलिया बेहद ही मुश्किल स्थिति में फंस चुका था, मगर इसके बाद जो हुआ वो किसी अजूबे से कम नहीं था। लाबुशे ने 10वें नंबर के बल्लेबाज एस्टन एगर के साथ 8वें विकेट के लिए 112 रनों की नाबाद साझेदारी कर टीम को 41वें ओवर में जीत दिला दी। लाबुशेन 80 रन तो एगर 48 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 3 विकेट रहते जीत दर्ज की। लाबुशेन ने इसी के साथ बतौर कन्कशन सब्स्टीट्यूट प्लेयर सबसे ज्यादा रन का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा।

इंटरनेशनल क्रिकेट में कन्कशन सब्स्टीट्यूट द्वारा हाइएस्ट स्कोर:

80* – मार्नस लाबुशेन बनाम दक्षिण अफ्रीका, 2023
59 – मार्नस लाबुशेन बनाम इंग्लैंड, 2019
50* – मोहम्मद रिज़वान बनाम श्रीलंका, 2023

बता दें, ऑस्ट्रेलिया ने हाल ही में वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए अपने स्क्वॉड का ऐलान किया है, उसमें लाबुशेन का नाम नहीं है। वहीं साउथ अफ्रीका दौरे पर भी उन्हें वनडे टीम के लिए नहीं चुना गया था। वह स्टीव स्मिथ के चोटिल होने के बाद उनके रिप्लेसमेंट के रूप में स्क्वॉड में शामिल हुए और बतौर अब बतौर कन्कशन सब्स्टीट्यूट उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका मिला। इस पारी के बाद ऑस्ट्रेलिया अपने वर्ल्ड कप स्क्वॉड में बदलाव कर लाबुशेन को शामिल करेगा या नहीं, ये तो आगे आने वाला समय ही बताएगा।

 

Back to top button