G20 शिखर सम्मेलन से ठीक पहले स्पेनिश राष्ट्रपति पड़े बीमार, कोरोना संक्रमित, उप-राष्ट्रपति को भेजा

नई दिल्ली
 जी20 शिखर सम्मेलन से ठीक पहले, स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ ने घोषणा की है, कि वो कोविड संक्रमित हो गये हैं, लिहाजा इस स्थिति में वो नई दिल्ली में राजनयिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने में असमर्थ हो गये हैं। स्पेनिश राष्ट्रपति सांचेज़ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स, जिसे पहले ट्विटर कहा जाता था, वहां पर अपने कोविड पॉजिटिव होने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा, कि जी20 शिखर सम्मेलन में स्पेन का प्रतिनिधित्व प्रथम उपराष्ट्रपति नादिया कैल्विनो सांतामारिया और विदेश मंत्री जोस मैनुअल अल्बेरेस करेंगे।
 

स्पेनिश राजनीतिक कोविड पॉजिटिव

सांचेज़ ने कहा, कि स्पेन का प्रतिनिधित्व प्रथम उपराष्ट्रपति और आर्थिक मामलों के मंत्री और विदेश मामलों, यूरोपीय संघ और सहयोग मंत्री द्वारा शानदार ढंग से किया जाएगा। जी20 का आयोजन 9-10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में होने वाला है। जिसमें यूरोपीय संघ, अतिथि देशों और 14 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों के 30 से ज्यादा राष्ट्राध्यक्षों और शीर्ष अधिकारियों के भाग लेने की उम्मीद है।

स्पेन के सांचेज़, रूस के व्लादिमीर पुतिन और चीन के शी जिनपिंग के साथ शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होने वाले तीसरे विश्व नेता बन गए हैं। पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन पर उनके शामिल नहीं होने की जानकारी दी थी। उन्होंने अपनी अनुपस्थिति के पीछे यूक्रेन युद्ध में अपनी व्यस्तता बताया था। वहीं, चीन ने इस बात का खुलासा नहीं किया है, कि शी जिनपिंग इस कार्यक्रम में क्यों शामिल नहीं हो रहे हैं।

Back to top button