बाइडेन के बाद UAE के राष्ट्रपति की सुरक्षा में भी चूक! होटल की कार ले शेख मोहम्मद से मिलने पहुंच गया युवक

नई दिल्ली
दिल्ली में हुए जी-20 समिट में हिस्सा लेने आए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बाद अब संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति की सुरक्षा में भी चूक का मामला सामने आया है। सऊदी अरब का एक युवक यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मिलने के लिए ताज मान सिंह होटल में घुस गया। काफी देर लॉबी में इंतजार के बाद जब राष्ट्रपति आए तो युवक उनसे मिलने चला गया। यह देख यूएई से आए सुरक्षा अधिकारियों ने उसे पकड़ लिया।

पूछताछ में पता चला कि वह सऊदी अरब से आकर दिल्ली के एरोसिटी स्थित होटल में ठहरा हुआ है। राष्ट्रपति से मदद के लिए वह होटल की गाड़ी लेकर आ गया, जिस पर जी-20 सम्मेलन से संबंधित पास लगा हुआ था। तुगलक रोड पुलिस ने पूछताछ के बाद उसे छोड़ दिया।

सूत्रों के अनुसार, वह शख्स सऊदी अरब से दिल्ली आकर एरोसिटी के होटल पुलमैन में ठहरा था। इसमें अर्जेंटीना के राष्ट्रपति भी ठहरे हुए हैं। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए होटल की सभी गाड़ियों (निजी टैक्सी) पर विशेष पास लगाए गए हैं, ताकि अन्य गाड़ियां होटल के भीतर प्रवेश न कर सकें। इस शख्स ने होटल से सफर करने के लिए एक गाड़ी मांगी। उसे जो गाड़ी दी गई, उस पर होटल में प्रवेश से संबंधित पास लगा हुआ था। इसके बाद वह उसमें सवार होकर नई दिल्ली के होटल ताज मान सिंह में पहुंच गया। गाड़ी पर पास लगे होने के चलते उसे न तो रास्ते में रोका गया और ना ही होटल में प्रवेश करने पर कोई पूछताछ हुई।

कड़ी सुरक्षा के बीच वह बिना जांच और पूछताछ के होटल के भीतर प्रवेश कर गया। वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने भी उससे कोई पूछताछ नहीं की। वह होटल की लॉबी में बैठकर राष्ट्रपति का इंतजार करने लगा। कुछ देर बाद राष्ट्रपति सुरक्षाकर्मियों के साथ बाहर निकलने लगे तो वह शख्स उनकी तरफ तेजी से बढ़ने लगा। यह देख यूएई के सुरक्षाकर्मियों ने तुरंत उसे रोक लिया। उससे पूछताछ में पता चला कि वह सऊदी अरब का रहने वाला है। उसके भाई की तबीयत खराब है और वह इसलिए यूएई राष्ट्रपति से मदद मांगने आया था।

कई घंटे पूछताछ के बाद दिल्ली पुलिस ने छोड़ा

आरोपी को तत्काल हिरासत में ले लिया गया। वरिष्ठ अधिकारियों को मामले की जानकारी दी गई। इसके साथ ही तुगलक रोड थाना पुलिस मौके पर पहुंची। सूत्रों ने बताया कि यूएई के राष्ट्रपति ने इस शख्स को छोड़ने की अपील की, लेकिन सुरक्षा में चूक का मामला होने के चलते दिल्ली पुलिस समेत कई एजेंसियों ने उससे घंटों पूछताछ की। इसके बाद उसे छोड़ दिया गया।

जांच में दो स्तर पर चूक की बात सामने आई

सूत्रों ने बताया कि इस मामले में लापरवाही को लेकर छानबीन की जा रही है। प्राथमिक जांच में दो स्तर पर लापरवाही की बात सामने आई है। पहली लापरवाही उस शख्स को होटल की वह गाड़ी देना है जिस पर पास लगा हुआ था। दूसरी लापरवाही युवक का होटल के भीतर तक बिना जांच के प्रवेश कर जाना है। इसे लेकर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा छानबीन करवाई जा रही है।

 

Back to top button