सूडानी सेना का खार्तूम बाजार में नागरिकों की हत्या से इनकार

खार्तूम
सूडानी सशस्त्र बल (एसएएफ) ने राजधानी खार्तूम के दक्षिण में एक बाजार में 40 नागरिकों की हत्या की जिम्मेदारी से इनकार किया। दक्षिण खार्तूम की प्रतिरोध समिति ने एक बयान में कहा कि खार्तूम के दक्षिण में मेयो क्षेत्र के एक बाजार पर एसएएफ युद्धक विमानों के हवाई हमले में 40 नागरिक मारे गए। समिति ने बड़ी संख्या में घायलों और कपड़ों से ढकी लाशों को दिखाने वाली तस्वीरें भी प्रकाशित कीं।

अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (आरएसएफ) ने भी उसी दिन एसएएफ पर मेयो क्षेत्र में नागरिक इलाकों पर गोलाबारी करने का आरोप लगाया। आरएसएफ ने एक बयान में कहा कि एसएएफ ने आज सुबह मेयो पड़ोस के निवासियों पर हवाई बमबारी की। हमले में घायल हुए लोगों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

एसएएफ ने हालांकि विद्रोही मिलिशिया के दावों को भ्रामक और झूठा बताते हुए खारिज कर दिया और कहा कि उसने कभी भी किसी भी नागरिकों को निशाना नहीं बनाया है। सशस्त्र बल इस बात की पुष्टि करते हैं कि वे केवल वैध सैन्य लक्ष्यों के रूप में विद्रोही सभाओं, भीड़, स्थलों और ठिकानों के खिलाफ अपने हमले करते हैं, जबकि अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून और एक पेशेवर सेना के रूप में नियमों का पूरी तरह से पालन करते हैं और निर्दोष नागरिकों से दूर रहते है।

सूडान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सूडान में 15 अप्रैल से खार्तूम और अन्य क्षेत्रों में एसएएफ और आरएसएफ के बीच घातक झड़पें देखी जा रही हैं। इन झड़पों में कम से कम 3,000 लोगों की मौत हो गई है और 6,000 से अधिक लोग घायल हो गए हैं।

पाकिस्तान में सुरक्षा बलों ने सात आतंकवादियों को मार गिराया

इस्लामाबाद
पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच हुई झड़प में कम से कम सात आतंकवादी मारे गए और छह अन्य घायल हो गए है। सेना ने  यह जानकारी दी।

सेना की मीडिया विंग इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने एक बयान में कहा, शनिवार को चित्राल जिले के उर्सून इलाके में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच गोलीबारी हुई।
बयान में कहा गया है कि वहां पाए गए किसी भी अन्य आतंकवादी को खत्म करने के लिए क्षेत्र की सफाई की जा रही है।

 

Back to top button