एक बार फिर मणिपुर में भड़की हिंसा, कुकी समुदाय के तीन लोगों की गोली मारकर हत्या

इम्फाल

पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में एक बार फिर से हिंसा भड़क गई है। राज्य के कांगपोपकी जिले में मंगलवार सुबह प्रतिबंधित उग्रवादी समूहों ने कुकी जनजाति के तीन लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी। इन हत्याओं के बाद एक बार फिर से तनाव व्याप्त हो गया है। राज्य में अब भी बड़ी संख्या में केंद्रीय अर्धसैनिक बल तैनात हैं। अधिकारियों ने बताया कि हमलावर एक वाहन में आए और उन्होंने इंफाल पश्चिम और कांगपोपकी जिलों के सीमावर्ती इलाकों में स्थित इरेंग और करम इलाकों के बीच ग्रामीणों पर हमला किया। यह गांव पहाड़ों में स्थित है और यहां जनजातीय लोगों का प्रभुत्व है। घटना आज सुबह 7 बजे के करीब की है।

पूरे मामले की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने बताया, 'घटना की सूचना मिलते ही असल राइफल्स और राज्य पुलिस के जवान मौके पर पहुंचे। फिर फायरिंग रुक गई। फोर्स के पहुंचते ही हथियारबंद हत्यारे भाग निकले। फिलहाल उनकी तलाश जारी है और आसपास के इलाके की घेराबंदी करके सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।' जनजाति समुदायों से जुड़ी एक कमिटी ने बताया कि मारे गए तीनों लोग कुकी-जो समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। मणिपुर में तीन मई से बहुसंख्यक मैतेई और जनजातीय कुकी समुदायों के बीच लगातार झड़पें हो रही हैं और अब तक 160 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं।

दरअसल मणिपुर में अब भी छिटपुट हिंसा जारी है। पिछले दिनों ही यह बात सामने आई थी कि उग्रवादी पुलिस और अर्धसैनिक बलों की ड्रेस जुटा रहे हैं और उनके भेष में निर्दोष लोगों पर हमले करने की प्लानिंग में हैं। इससे पहले 8 सितंबर में को भी उपद्रवियों ने दो लोगों को मार डाला था और कई जख्मी हो गए थे। गौरतलब है कि होम मिनिस्टर अमित शाह भी मणिपुर का दौरा कर चुके हैं और लगातार तीन दिनों तक वहां डटे थे। इसके बाद भी अब तक रह-रहकर हिंसा हो रही है।े

 

Back to top button