बुंदेलखंड को मिलेगी एक बड़ी सौगात, खुलेंगे 2 लाख रोजगार के द्वार

भोपाल

मध्यप्रदेश और बुंदेलखंड को कल एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  सागर जिले के बीना में 50 हजार करोड़ लागत के विशाल पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट का शिलान्यास और भूमिपूजन करेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  आज बीना जा रहे है वहां वह पीएम मोदी के कल होंने वाले आयोजन की तैयारियों पर चर्चा करेंगे।

यह परियोजना भारत के पेट्रोकेमिकल क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण निवेश है यह पहल आत्मनिर्भर भारत मिशन के अनुरुप है और यह पेट्रोकेमिकल उत्पादों की कमी को पूरा करेगा। इससे पंद्रह हजार लोगों को प्रत्यक्ष तथा दो लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रुप से रोजगार भी मिल सकेगा। भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक जी कृष्ण कुमार और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव पंकज जैन, बीपीसीएल के सीजीएम एस अब्बास अख्तर ने मीडिया से चर्चा में बताया कि यह परियोजना अगले पांच साल में पूरी हो जाएगी। । 

  बीपीसीएल की रिफायनरी वर्ष 2011 से मध्यप्रदेश के बीना में कार्यरत है। अब इसका विस्तारीकरण कर पेट्रोकेमिकल काम्पलेक्स का निर्माण किया जायेगा। बीपीसीएल (भारत पेट्रोलियम कापोर्रेशन लिमिटेड) इस प्रोजेक्ट पर लगभग 50 हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी।

औद्योगिक परिसरों का भी करेंगे शिलान्यास पीएम
भारत पेट्रोलियम द्वारा मध्यप्रदेश स्थित बीना रिफाइनरी परिसर में प्रतिवर्ष 2200 किलो टन उत्पादन क्षमता का एक विशाल पेट्रोकेमिकल कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें मध्यप्रदेश सरकार का भी पूर्ण सहयोग प्राप्त हो रहा है। परियोजना के तहत क्षेत्र को इंडस्ट्रियल कलस्टर के रूप में विकसित किया जायेगा। परियोजना की आवश्यकताओं को देखते हुए बीना रिफाइनरी की 7.8 एमएमटीपीए क्षमता का विस्तार कर 11 एमएमटीपीए किया जा रहा है। साथ ही यहाँ उत्कृष्ट तकनीक वाले 1.2 एमएमटीपीए क्षमता के एथलीन क्रेकर कॉम्पलेक्स और डाउनस्ट्रीम पेट्रोकेमिकल संयंत्र की भी स्थापना की जा रही है।

इस संयंत्र में विभन्न प्रकार के पॉलिमर का उत्पादन होगा, जिनमें एलएलडीपीई एचडीपीई और पॉलीप्रॉपलीन के साथ ऐरोमेटिक्स शामिल हैं।  पेट्रोकेमिकल से संबंधित विभिन्न प्रकार के उद्योग जैसे- फिल्म्स, फाइबर, इंजेक्शन मोल्डिंग, ब्लो मोल्डिंग, पाइप्स, बहुपयोगी कृषि व निर्माण कार्य उपकरण आदि के क्षेत्र निवेश को आकर्षित करेगा। इस संयंत्र के आरंभ होने से देश में होने वाले आयात में प्रतिवर्ष लगभग 20 हजार करोड़ रू. के समतुल्य विदेशी मुद्रा की बचत होगी और देश आत्मनिर्भर भारत की ओर अग्रसर होगा।  

बीना आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मध्यप्रदेश  के विभिन्न औद्योगिक परिसरों का शिलान्यास भी करेंगे। कार्यक्रम में केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री  हरदीप सिंह, मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान सहित लोक निर्माण मंत्री  गोपाल भार्गव, नगरीय विकास मंत्री  भूपेन्द्र सिंह, राजस्व एवं परिवहन मंत्री  गोविंद सिंह राजपूत, सागर जिले के प्रभारी सहकारिता एवं लोक प्रबंधन मंत्री डा. अरविंद सिंह भदौरिया, उद्योग नीति और निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, सांसद राजबहादुर सिंह, विधायकगण सर्वश्री शैलेन्द्र जैन, प्रदीप लारिया एवं महेश राय भी उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम में  कन्हैयालाल मित्तल और उनके साथी चंडीगढ़ द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये जायेंगे।

बीना रिफाइनरी परिसर में होने वाली विशाल जनसभा के कार्यक्रम स्थल पर मोदी नर्मदापुरम के उर्जा एवं नवकरणीय उर्जा उत्पादन प्रक्षेत्र, आईटी पार्क 3 और 4 इन्दौर, मेगा इंडस्ट्रियल पार्क रतलाम, 6  इंडस्ट्रियल पार्क क्रमश: नर्मदापुरम, गुना, शाजापुर, मऊगंज, आगर मालवा और मक्सी की शिलान्यास पट्टिका का रिमोट द्वारा अनावरण करेंगे।

Back to top button