बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए मददगार है नारियल का दूध

नारियल का दूध , आपके बालों की कई समस्याओं के लिए इलाज हो सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि नारियल के तेल के बारे में तो सुना है लेकिन नारियल का दूध, ये कैसे बनता है और बालों के लिए इसे क्यों इस्तेमाल करें। तो, आपको बता दें कि नारियल का दूध ठीक वैसे ही काम कर सकता है जैसे कोई कंडीशनर हो। दूसरा, इसके विटामिन और मिनरल्स आपके बालों की ग्रोथ बढ़ा सकते हैं और ये आपके बालों की बनावट व रंगत को सुधार सकते हैं। इसके अलावा भी बालों के लिए नारियल के दूध  लगाने के फायदे कई हैं। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

बालों की ग्रोथ के लिए
हमारे बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए विटामिन ई और कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स कारगर तरीके से काम करते हैं और यही नारियल के दूध में भी है। आपको करना ये है कि नारियल के दूध को अपने स्कैल्प लगाएं। इसमें आप एलोवेरा की भी मदद ले सकते हैं और इन दोनों को मिलाकर आप अपने स्कैल्प लगा सकते हैं। इससे आपके बालों का ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और फिर ये बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है।

ड्राई बालों के लिए
बालों के लिए अगर हम एक देसी कंडीशनर की बात करें तो नारियल के दूध से ज्यादा बेहतर कुछ नहीं है। आपको बस करना ये है कि इस दूध को लें और इसे अपने बालों में लगातार कुछ देर के लिए छोड़ दें। दरअसल, इसमें कुछ बायोटिक कॉम्पोनेंट्स होते हैं जो कि आपके डैमेज बालों को नमी प्रदान करते हैं और जिससे दोमुंहे बालों की समस्या नहीं होती है और हम बालों में ब्रेकेज से बच सकते हैं।

झड़ते बालों के लिए
बालों के लिए एक बेहतर सीरम के रूप में आप नारियल के दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और फिर इनकी कमजोर जड़ों को पोषण देता है। इसकी वजह से झड़ते हुए बालों पर रोक लगती है और आपको खूबसूरत, लंबे और हेल्दी बाल पाने में मदद मिलती है।

बालों के लिए नारियल का दूध कैसे बनाएं
बालों के लिए नारियल का दूध हम कई प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हैं बस हमें इसे पहले बनाना आना चाहिए। जैसे कि आपको सबसे पहले कच्चे नारियल को कद्दूकस करना है और फिर इसका दूध निकाल लें। इसके बाद इस दूध में आप शहद, एलोवेरा और दही जैसी चीजों को मिलाकर अपने बालों में लगा सकते हैं। ये आपके बालों की बनावट को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और आपको कई समस्याओं से बचा सकता है।

Back to top button