बिगड़ा कनाडा की जनता का मूड, सर्वे में जाती दिख रही जस्टिन ट्रूडो की सरकार

ओटावा

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है। पहले जी-20 समिट के लिए भारत पहुंचे ट्रूडो को विमान में तकनीकी खराबी के चलते फजीहत झेलनी पड़ी। फिर दो दिन बाद जब वो कनाडा पहुंचे तो वहां भी मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। हालिया सर्वेक्षण से पता चला है कि जनता में उनके खिलाफ काफी नाराजगी है। खालिस्तानियों के प्रति नरम रुख और अब महंगाई पर काबू न कर पाना उनकी परेशानी बढ़ा रहा है। यदि अभी कनाडा में चुनाव हुए तो ट्रूडो सत्ता खो सकते हैं। ट्रूडो से जब सवाल किया गया कि क्या वे कुछ दिनों में पीएम पद से इस्तीफा देने वाले हैं? तो वह पहले तो असहज हो गए फिर उन्होंने इसका जवाब दिया।

 कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने इस विचार को खारिज कर दिया कि वह जनता की नाराजगी के कारण पद छोड़ सकते हैं, उन्होंने कहा कि उनके पास अभी भी करने के लिए बहुत काम है, लेकिन बढ़ती महंगाई की वजह लोगों में उनके खिलाफ पनप रहे गुस्से को उन्होंने जरूर स्वीकार किया।

सर्वेक्षणों से पता चलता है कि नौ साल तक सत्ता में रहने के बाद, वामपंथी झुकाव वाले उदारवादी आधिकारिक विपक्षी परंपरावादियों से बुरी तरह पिछड़ रहे हैं और अगर अब चुनाव हुए तो वे सत्ता खो देंगे। हालांकि ट्रूडो का छोटे वामपंथी न्यू डेमोक्रेट्स के साथ एक समझौता है जो उन्हें अक्टूबर 2025 तक शासन में समर्थन करता है। यह समझौता गैर-बाध्यकारी है और इस गठबंधन के चुनाव से पहले ही टूटने का खतरा है।

जब ट्रूडो से पूछा गया कि क्या उन्होंने पद छोड़ने पर विचार किया है, तो उन्होंने लंदन, ओंटारियो में संवाददाताओं से कहा, "हम अगले चुनाव से दो साल दूर हैं। मैं अपना काम करना जारी रख रहा हूं। बहुत सारे महत्वपूर्ण काम करने हैं… जब उस काम की बात आती है तो मैं उत्साही बना रहता हूं।"

कंजर्वेटिवों ने ट्रूडो पर लापरवाह सरकारी खर्च के माध्यम से मुद्रास्फीति को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। उन्होंने शिकायत की कि आवास लगातार अप्रभावी होता जा रहा है। उदारवादी विधायकों की शिकायत है कि ट्रूडो की टीम के पास कंजर्वेटिव हमलों का खंडन करने की कोई योजना नहीं है जो उच्च महंगाई दर पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

ट्रूडो ने स्वीकारा- देश भर में हंगामा चल रहा
ट्रूडो ने कहा, "देश भर में हंगामा हो रहा है…जीवनयापन की लागत भारी कठिनाइयों का कारण बन रही है।" अगले सप्ताह संसद फिर से शुरू होने से पहले एक लिबरल कॉकस बैठक के मौके पर ट्रूडो ने कहा कि वह और साथी विधायक सरकार की चुनौतियों से निपटने के सर्वोत्तम तरीके के बारे में खुलकर बातचीत करेंगे।

 

Back to top button