पस्त सरकार-पेट्रोल की कीमत ने तोड़ा ‘महारिकॉर्ड’, कराह रही पाकिस्तानी अवाम

पाकिस्तान

पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल के दामों में आग लगी हुई है। बीते दिनों पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें बढ़ी थीं, अब एक बार फिर पाकिस्तान में पेट्रोल 26 रुपये महंगा हो गया है। पाकिस्तान के वित्त प्रभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए पाकिस्तानी सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों की मौजूदा कीमतों में बदलाव का फैसला किया है। बयान में कहा गया है कि पेट्रोलियम उत्पादों की नई कीमत 16 सितंबर से लागू होगी। सरकार की ओर से जारी घोषणा के मुताबिक, 26 रुपये 2 पैसे की बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल की नई कीमत 331 रुपये 38 पैसे प्रति लीटर होगी। हाई स्पीड डीजल की कीमत में 17 रुपये 34 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है और नई कीमत 329 रुपये 18 पैसे तय की गई है।

इससे पहले पाकिस्तानी रुपये की गिरावट और वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण यह आशंका जताई जा रही थी कि इस वीकएंड पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें फिर बढ़ेंगी। ऐसा अनुमान था कि केरोसीन की कीमत में करीब 10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो सकती है। बता दें 31 अगस्त को कार्यवाहक सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत में लगातार दूसरी बार बढ़ोतरी की घोषणा की थी, जिसके बाद देश के इतिहास में पहली बार पेट्रोल और डीजल की कीमत 300 रुपये प्रति लीटर से अधिक हो गई। 31 अगस्त को कार्यवाहक सरकार को सत्ता में आए एक महीना भी नहीं हुआ था, लेकिन इसके बावजूद लगातार दूसरी बार कीमतों में बढ़ोतरी की गई और इस दौरान पेट्रोल और डीजल की कीमत में 35 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ।

इससे पहले 16 अगस्त को कार्यवाहक सरकार ने पेट्रोल और डीजल की प्रति लीटर कीमत में क्रमश: 17 और 20 रुपये की बढ़ोतरी की थी। 1 अगस्त को पिछली सरकार ने अपना संवैधानिक कार्यकाल पूरा होने से पहले ही पेट्रोल की कीमत में बढ़ोतरी कर दी थी। पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार ने कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा करते हुए कहा कि सरकार ने वैश्विक बाजार में बढ़ोतरी के कारण जनता पर कम से कम बोझ डालने की पूरी कोशिश की है। उन्होंने हाई स्पीड डीजल की कीमत 19 रुपये 90 पैसे और पेट्रोल की कीमत 19 रुपये 95 पैसे बढ़ाने की घोषणा की थी। उनके ऐलान के बाद हाई स्पीड डीजल की कीमत 273 रुपये 40 पैसे बढ़ गई और पेट्रोल की नई कीमत 272 रुपये 95 पैसे हो गई थी।

 

Back to top button