राजस्थान में भाजपा ने तैयार किया ABCD प्लान, 40 सीटों पर कैंडिडेट तय; कभी भी ऐलान

जयपुर
राजस्थान में साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इन चुनावों को लेकर भाजपा और कांग्रेस ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में अपने कुछ कैंडिडेट की लिस्ट जारी कर चुकी भाजपा अब राजस्थान के लिए भी कैंडिडेट लिस्ट जारी कर सकती है। इसको लेकर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृहमंत्री अमित शाह और बीएल संतोष ने राज्य के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की। इस बैठक में पार्टी ने अपने जमीनी स्तर पर काम करने को लेकर प्लान तैयार किया। इसके बाद यह माना जा रहा है कि जल्द ही भाजपा अपनी 40 सीटों पर प्रत्याशियों की पहली सूची कभी भी जारी कर सकती है।

बता दें कि भाजपा ने जहां मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में उम्मीदवारों की दो सूची पहले ही जारी कर दी है। राजस्थान में प्रत्याशियों की इस सूची को लेकर भी मंथन जारी है। सूची जारी करने से पहले बुधवार और गुरुवार तक शाह और नड्डा की बैठकों को असंतुष्ट नेताओं तक पहुंचने और सभी नेताओं को एक साथ लाने, मतभेदों को सुलझाने और यह संदेश देने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। इसके साथ ही यह कोशिश की जा रही है कि सभी नेता एकजुट होकर काम करें। इस मामले पर पार्टी सूत्रों ने कहा कि भाजपा के संसदीय बोर्ड की जल्द ही दिल्ली में बैठक होगी जिसके बाद राजस्थान के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की जाएगी।

गुरुवार सुबह बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सीपी जोशी, राष्ट्रीय महासचिव संगठन बीएल संतोष और राजस्थान के महासचिव संगठन बीएल संतोष, केंद्रीय राज्य मंत्री कैलाश चौधरी से मुलाकात की है। यहां प्रस्थान से पहले कुछ अन्य नेता जिनमें सीपी जोशी, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, सांसद दीया कुमारी और विपक्ष के उपनेता सतीश पूनिया नेताओं को छोड़ने के लिए हवाई अड्डे पर थे।

मीटिंग में पार्टी के नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राजस्थान की प्रस्तावित यात्राओं पर चर्चा की। भाजपा सूत्रों ने बताया कि पीएम की 2 अक्टूबर को चित्तौड़गढ़ और 5 अक्टूबर को जोधपुर में जनसभा प्रस्तावित है। हालांकि, प्रधानमंत्र  के कार्यक्रमों पर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। प्रधानमंत्री 2 सितंबर को जयपुर में थे जहां उन्होंने राज्य भर में भाजपा की चार परिवर्तन संकल्प यात्राओं के औपचारिक समापन के अवसर पर एक विशाल सार्वजनिक बैठक को संबोधित किया। शाह और नड्डा बुधवार शाम एक विशेष विमान से जयपुर पहुंचे और सीधे हवाई अड्डे के पास एक फाइव स्टार होटल के लिए रवाना हुए। इस दौरान दोपहर को बीएल संतोष भी जयपुर पहुंचे और पार्टी मुख्यालय में बैठक ली।

शाम 7 बजे के बाद बैठकें शुरू हुईं। इस बैठक में शाह, नड्डा और संतोष ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के साथ आमने-सामने बैठक की। बैठक के लिए बुलाए गए नेताओं की सूची में राजसमंद की सांसद दीया कुमारी का नाम नहीं था। सूची में नाम ना होने के बावजूद उन्होंने आकर नेताओं का अभिवादन किया और जाने से पहले उनसे करीब 10 मिनट तक मुलाकात की। भारतीय जनता पार्टी की कोर कमेटी की बैठक रात करीब आठ बजे शुरू हुई और करीब 11 बजे तक चली। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सीपी जोशी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, कैलाश चौधरी और अर्जुन राम मेघवाल, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया, सांसद राज्यवर्धन राठौड़, राजस्थान प्रभारी अरुण सिंह, प्रदेश चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी, प्रदेश सह प्रभारी नितिन पटेल, कुलदीप बिश्नोई और विजया रहाटकर ने इस बैठक में हिस्सा लिया।

बैठक के दौरान राष्ट्रीय नेताओं ने पार्टी में एकता पर जोर दिया और राज्य के नेताओं से मिलकर काम करने को कहा। बैठक में कई मुद्दों पर जोर दिया गया। इस दौरान चुनाव अभियान और मतदाताओं तक पहुंच, चुनावी बैठकें, कार्यकर्ताओं के लिए कार्यक्रम, संगठन को मजबूत करने पर जोर दिया गया। पार्टी सूत्रों ने कहा कि नेताओं ने सभी 200 सीटों पर पार्टी की संभावनाओं पर चर्चा की।

प्रदेश प्रभारी सिंह, जोशी, पटेल, बिश्नोई रहाटकर और प्रदेश महासचिव संगठन चन्द्रशेखर और चुनाव प्रबंधन समिति के प्रमुख नारायण पंचारिया के साथ एक अलग बैठक में शाह, नड्डा और संतोष ने सर्वेक्षण के आधार पर प्रत्येक सीट के लिए संभावनाओं और रणनीति पर विचार-विमर्श किया। पार्टी द्वारा पिछले कुछ महीनों में की गई कार्रवाई और आरएसएस की खुफिया रिपोर्ट। इन बैठकों के बाद राष्ट्रीय नेताओं ने कुछ नेताओं के साथ एक के बाद एक बैठकें कीं और फीडबैक लिया जो देर रात तक चला।

 

Back to top button