नागोर्नो काराबाख की अलगाववादी सरकार 2024 तक खुद को भंग कर देगी, जानिए पूरा मामला

येरेवान
 नागोर्नो-काराबाख की अलगाववादी सरकार ने  ऐलान किया कि एक जनवरी 2024 तक खुद को भंग कर देगी। हाल ही में अजरबैजान ने अपने से अलग हुए क्षेत्र पर पूर्ण नियंत्रण हासिल करने के लिए आक्रामक कार्रवाई की थी और नागोर्नो-काराबाख में आर्मीनियाई सैनिकों से अपने हथियार डालने तथा अलगाववादी सरकार से खुद को भंग करने के लिए कहा था।

इसके बाद नागोर्नो-काराबाख की अलगाववादी सरकार की ओर से यह ऐलान किया गया है। नागोर्नो-काराबाख पर लगभग 30 वर्षों तक अलगाववादियों का शासन था। नागोर्नो-काराबाख पर दोबारा नियंत्रण हासिल करने के बाद अजरबैजान ने बुधवार को कहा कि क्षेत्र की अलगाववादी सरकार के पूर्व प्रमुख को आर्मेनिया में घुसने की कोशिश के दौरान गिरफ्तार कर लिया गया।

अजरबैजान के सीमा सुरक्षा बल ने रुबेन वर्दनयान की गिरफ्तारी की घोषणा की। बल ने कहा कि वर्दनयान को देश की राजधानी बाकू ले जाकर ‘‘संबंधित प्राधिकारियों’’ को सौंप दिया गया, जो उनके बारे में फैसला करेंगे।

अफगानिस्तान में सड़क हादसे में पांच लोगों की मौत, एक घायल

हेरात
 अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में कार के पलट जाने से पांच यात्रियों की जान चली गयी और एक अन्य घायल हो गया। प्रांतीय पुलिस प्रवक्ता अब्दुल्ला इंसाफ ने  यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दुर्घटना  गजारा जिले में घटित हुई। इसमें पांच यात्रियों की मौत हो गई और एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। उल्लेखनीय है कि इसी तरह की एक सड़क दुर्घटना में मंगलवार को उत्तरी बल्ख प्रांत में एक यात्री की मौत हो गई थी और पांच अन्य घायल हो गए थे।

उत्तरी इजराइल के अरब शहर में गोलीबारी, एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत

यरूशलम
 उत्तरी इजराइल के अरब शहर में गोलीबारी में एक ही परिवार के पांच लोग मारे गए। इजराइली पुलिस के मुताबिक बेडौइन शहर बासमत ताबुन में एक घर में पांच लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। इज़रायल के सरकारी स्वामित्व वाले कान टीवी ने पीड़ितों की पहचान दो किशोर भाइयों, 40 साल की एक महिला और उसके 25 वर्षीय पुत्र और एक अन्य पुरुष रिश्तेदार के रूप में की है। घटना में महिला का 49 वर्षीय पति मामूली रूप से घायल हुआ है और उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराय गया है।

इजराइली सुरक्षा बलों द्वारा तलाशी शुरू करने के बाद हमलावर मौके से फरार हो गए। पुलिस प्रमुख याकोव शबताई ने घटनास्थल पर संवाददाताओं से कहा कि इस तरह की गोलीबारी की पिछली घटनाएं अक्सर संगठित अपराध गिरोह के बीच संघर्ष के इर्द-गिर्द घूमती रही हैं। पुलिस हत्यारों को ढूंढने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है।

इजराइल में अरब अल्पसंख्यकों के लिए समान अधिकारों की वकालत करने वाले समूह अब्राहम इनिशिएटिव्स के अनुसार 2023 की शुरुआत से अब तक यहां अरब समुदाय के कम से कम 188 व्यक्ति हिंसा में मारे गए हैं। यह संख्या पिछले वर्षों में समान अवधि के दौरान पीड़ितों की संख्या से लगभग दोगुनी है। अरब नेताओं ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार पर अरब समाज में अपराध के खिलाफ लड़ाई की उपेक्षा करने का आरोप लगाया है। अब्राहम पहल के अनुसार, इज़राइल के अरब नागरिक अक्सर भेदभाव, गरीबी, उपेक्षित बुनियादी ढांचे और उच्च स्तर के अपराध का अनुभव करते हैं।

 

Back to top button