स्क्वॉश में भारत और पाकिस्तान के बीच जोरदार टक्कर, स्कोर 1-1 से बराबर

बीजिंग

एशियन गेम्स के सातवें दिन भी भारतीय टीम का जलवा जारी है। शूटिंग में सिल्वर के बाद भारतीय मुक्केबाजों ने पदक पक्के किए। एथलीट्स फाइनल में पहुंचे, इसके बाद टेनिस में अनुभवी रोहन बोपन्ना ने रुतुजा भोसले के साथ मिलकर मिक्स्ड इवेंट का गोल्ड दिला दिया। इस तरह भारत के पदकों की संख्या 35 हो चुकी है। इससे पहले छठे दिन भारत ने दो गोल्ड, चार सिल्वर और दो ब्रॉन्ज समेत कुल आठ मेडल्स जीते थे।
स्क्वॉश: भारत और पाकिस्तान के बीच जोरदार टक्कर, स्कोर 1-1 से बराबर
स्क्वॉश पुरुश टीम गेम में भारत और पाकिसतान के बीच जोरदार टक्कर चल रही है। पाकिस्तान ने पहला मैच जीता था, जबकि दूसरे मैच में भारत ने वापसी करते हुए जीत दर्ज की। अब अभय और नूर आमने-सामने हैं।
नरेंद्र सेमीफाइनल में पहुंचे
नरेंद्र (+92 किग्रा) ने पहला राउंड हारने के बाद वापसी करते हुए क्वॉर्टर फाइनल में ईरान के इमान रमज़ानपुरडेलावर के खिलाफ 5-0 से जीत हासिल की। निकहत, प्रीति और लवलीना के बाद नरेंद्र ने एशियाई खेल 2022 में भारत के लिए चौथा मुक्केबाजी पदक पक्का किया। अपने तीसरे प्रयास में चानू एक बार फिर लिफ्ट हासिल करने में विफल रहीं। निराश होकर, वह अपनी बैठने की स्थिति से नीचे उतरती है और ऐसा प्रतीत होता है कि उसकी दाहिनी जांघ में चोट लग गई है। परिणामस्वरूप, उनका कुल वजन 191 किलोग्राम हो गया, जिससे वह चौथे स्थान पर रहीं।
 

एशियाई खेल एक अलग तरह की चुनौती होगी : नीरज चोपड़ा
नीरज चोपड़ा ने 2018 में जकार्ता में एशियाई खेलों में एथलेटिक्स में महानता की ओर अपनी यात्रा शुरू की। यह वह वर्ष था जब चोपड़ा ने गोल्ड कोस्ट में राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता और इसके बाद जकार्ता में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता। हांगझोउ में 19वें संस्करण में एक बार फिर एशियाई खेलों में वापसी के साथ, हरियाणा के सोनीपत के 25 वर्षीय खिलाड़ी का जीवन पूरी तरह से बदल गया है। अपने अब तक के सफर में चोपड़ा ने 2021 में टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता, 2022 में डायमंड लीग फाइनल जीता और इस साल हंगरी के बुडापेस्ट में विश्व चैंपियनशिप में खिताब जीतकर अपना सपना पूरा किया। इसलिए, जैसे ही वह जकार्ता में जीते गए एशियाई खेलों के खिताब का बचाव करने के लिए तैयार हो रहे हैं, चोपड़ा के लिए कई अन्य चीजें भी बदल गई हैं। उन्होंने कहा, 'जब मैं जकार्ता में भाग ले रहा था, तो मुझ पर कोई दबाव नहीं था, किसी को भी खेल गांव से बहुत अधिक उम्मीद नहीं थी, मैं अपना काम करता हूं और आनंद लेता हूं।'
 

महिला हैंडबॉल: महिला टीम का अभियान एकमात्र जीत के साथ खत्म
भारतीय महिला हैंडबॉल टीम ने निचली रैंकिंग वाली नेपाल टीम को अपने आखिरी मैच में हराकर एशियाई खेलों में एकमात्र जीत के साथ अपने अभियान का अंत किया । भारत पांचवें स्थान पर रहा । भारतीय टीम ने ग्रुप बी के मैच में नेपाल को 44 . 19 से हराया । भारत के लिये निधि शर्मा ने सर्वाधिक 11 अंक बनाये । पहले दो मैचों में भारत को 2018 के रजत पदक विजेता जापान और कांस्य पदक विजेता चीन ने हराया था । वहीं हांगकांग के खिलाफ एक मैच ड्रॉ रहा था । भारत पिछली बार एशियाई खेलों में नौवे स्थान पर रहा था ।
 

भारत को टेनिस में गोल्ड
रुतुजा भोसले और रोहन बोपन्ना की जोड़ी ने भारत को मिक्स्ड डबल्स टेनिस इवेंट में गोल्ड मेडल दिला दिया है। चीनी ताइपे की एन-शॉ लियांग और सुंग हॉ हुआंग जोड़ी को तीसरे सेट में टाई ब्रेकर में हराया। 43 वर्षीय रोहन बोपन्ना देश की उम्मीदों पर खरे उतरे। इसी के साथ भारत साल 2002 से टेनिस में गोल्ड मेडल के सिलसिले को बरकरार रखने में कामयाब रहा।
 

मुक्केबाजी में मेडल और ओलिंपिक कोटा
टोक्यो ओलिंपिक 2020 की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट लवलीना बोरगेहेन ने सुयेओन सियोंग को हराकर 75 किग्रा सेमीफाइनल में प्रवेश किया और भारत के लिए मेडल पक्का कर लिया। हालांकि, अभी तक उन्हें पेरिस ओलिंपिक के लिए क्वालीफाइंग पोजिशन नहीं मिली है। 75 किग्रा वर्ग में केवल शीर्ष दो फिनिशरों को ही कोटा मिलता है।
 

मनिका बत्रा का अभियान समाप्त
टेबल टेनिस में भारत की सबसे बड़ी उम्मीद मनिका मत्रा को निराशा हाथ लगी है। चीन की वांग यिडी ने छठा गेम 11-5 से जीतकर मैच 4-2 से अपने नाम कर लिया है। वांग यिडी ने खेल के छठे राउंड में मनिका बत्रा को हरा दिया है और इस हार के साथ मनिका का 2023 एशियाई खेलों का अंत हो गया है। भारत 2 – 4 चीन (8-11, 12-10, 6-11, 4-11, 14-12, 5-11)
 54 किलोग्राम भारवर्ग में मुक्केबाज प्रीति पंवार ने भारत का पदक पक्का किया और सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही वह पेरिस ओलिंपिक का कोटा भी हासिल कर चुकीं हैं।
 

लिमये इवेंटिंग ड्रेसेज में शीर्ष, भारत तीसरे स्थान पर
 भारत के आशीष लिमये घुड़सवारी में इवेंटिंग ड्रेसेज स्पर्धा में शीर्ष रहे। लिमये ने सिर्फ 26.90 पेनल्टी अंक के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया। भारत के अपूर्व दाभाडे आठवें और विकास कुमार 16वें स्थान पर रहे जिनका स्कोर क्रमश: 29.60 और 32.40 था। टीम वर्ग में भारत 88.90 पेनल्टी अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहा। इवेंटिंग स्पर्धा तीन दिन तक चलती है, जिसमें घोड़ा और राइड साथ में ड्रेसेज, क्रॉस कंट्री और शो जंपिंग में भाग लेते हैं। क्रॉस कंट्री रविवार को और जंपिंग सोमवार को होगी।
 

कुराश: पिंकी बलहारा क्वार्टर फाइनल में हारी, केशव-सुचिका भी बाहर
 जकार्ता एशियाई खेल 2018 की रजत पदक विजेता भारत की पिंकी बलहारा एशियाई खेलों की कुराश स्पर्धा में महिलाओं के 52 किलो क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हो गई। पिंकी को उजबेकिस्तान की सितोरा एल्मुरोडोवा ने हराया। इससे पहले पिंकी ने दक्षिण कोरिया की जो यि ली को 5-3 से हराया, उसने अंतिम 32 में एशिरिन हेडारोवा को 5-0 से मात दी थी। भारत के बाकी खिलाड़ी हारकर बाहर हो गए। सुचिका तरियाल महिलाओं के 52 किलो वर्ग में अंतिम 32 से ही बाहर हो गई, उन्हें फिलीपींस की चार्मिया किलिनो ने 8-3 से हराया। वहीं पुरूषों के 66 किलोवर्ग में केशव को दक्षिण कोरिया के जेडियोग क्वोन ने 10-0 से मात दी।अब रविवार को विशाल रूहील (81 किलो), यश कुमार चौहान (90 किलो) और ज्योति टोकस (87 किलो) पर भारत की उम्मीदों का दारोमदार होगा।
 

भारतीय महिला टीम वॉलीबॉल में पहला मैच हारी
भारतीय महिला वॉलीबॉल टीम की शुरुआत निराशाजनक रही, जिसे पहले मैच में उत्तर कोरिया ने 3-1 से हरा दिया। भारत ने पहला सेट जीता, लेकिन लय बरकरार नहीं रख सके। पूल ए के इस मैच में उत्तर कोरिया ने उसे 23-25, 25-22, 25-17 से हराया। उत्तर कोरिया की योंजू किम ने 30 अंक बनाए जबकि भारत की सूर्या ने 18 अंक जोड़े। भारत का सामना रविवार को अगले पूल मैच में चीन से होगा। भारतीय पुरूष टीम छठे स्थान पर रही थी।
 

भारत को मिला सिल्वर मेडल
10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम गोल्ड मेडल मैच में भारत के सरबजोत सिंह और दिव्या को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। फाइनल में मेजबान चीनी जोड़ी ने उन्हें 14-16 के नजदीकी अंतर से मात दी। सरबजोत सिंह ने 10.2, 10.3, 10.3 और 10.5 का स्कोर निकाला तो दिव्या ने 9.5, 10.2, 10.0, 9.9 पॉइंट्स अर्जित किए।
 

10 मीटर एयर पिस्टल गोल्ड मेडल मैच
शूटिंग: 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम गोल्ड मेडल मैच में भारत के सरबजोत सिंह और दिव्या टीएस का सामना चीन के जैंग बॉविन-जियाग रैनक्सिन से टक्कर जारी है। वॉलीबॉल में भारतीय महिला टीम ने कोरिया के खिलाफ पूल मैच के पहले सेट में 25-23 से जीत हासिल कर ली है।
 

एथलेटिक्स में पदक की उम्मीद बढ़ी
मुरली विजयशंकर और जेस्विन एल्ड्रिन मेंस लंबी कूद के फाइनल में पहुंच गए। अजय कुमार सरोज और जिनसन जॉनसन पुरुषों के 1500 मीटर हीट के फाइनल में जगह बना चुके हैं। महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ में ज्योति याराजी और निथ्या रामराज भी अब फाइनल में खेलेंगी। एथलेटिक्स के ये सारे मेडल इवेंट कल यानी रविवार को खेले जाएंगे।
 

रोलर स्केटिंग
मेंस स्पीड स्केटिंग 1000 मीटर फाइनल में 15:40.978 टाइम के साथ आनंदकुमार वेलकुमार ने छठी पोजिशन पर फिनिश किया जबकि सिद्दांत राहुल कांबले 15:57.944 टाइम के साथ उनसे नीचे सातवें नंबर पर रहे।
 

एथलेटिक्स: अजय और जॉनसन फाइनल पहुंचे
मेंस 1500 मीटर हीट 1 में अजय कुमार सरोज दूसरे नंबर पर रहे। 3:51.93 टाइमिंग के साथ वह फाइनल इवेंट के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। इसी इवेंट में भारत के एक और एथलीट जिनसन जॉनसन ने भी शिरकत की थी, वह भी फाइनल में पहुंच चुके हैं।
 

10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम
सरबजोत सिंह और दिव्या टीएस ने मिश्रित 10 मीटर एयर पिस्टल के गोल्ड मेडल मैच के लिए क्वालीफाइ कर लिया है। जहां उनका सामना चीनी प्रतिद्वंद्वी जोड़ी से होगा। ये इवेंट भारतीय समयानुसार सुबह 9 बजे खेला जाएगा।
 

ट्रैप-75 मेंस क्वालिफिकेशन
शूटिंग: पृथ्वीराज टोइंडमन, किनान चेनाई और जोरावर सिंह संधू पुरुषों के ट्रैप-75 क्वालीफिकेशन इवेंट में दम दिखा रहे हैं।

Back to top button