एशियन गेम्स में नेपाल को हराकर सेमीफाइनल में भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम

हांगझोऊ
 यशस्वी जायसवाल के रिकॉर्डतोड़ शतक के बूते भारत ने नेपाल को एशियन गेम्स के क्वार्टरफाइनल में 23 रन से हराते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली। एशियाई खेलों के इतिहास में पहली बार उतरी भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट के नुकसान पर 202 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में नेपाली टीम ने कड़ी टक्कर देते हुए नौ विकेट 179 रन बना लिए और इस हाई स्कोरिंग मुकाबले में सिर्फ 23 रन से पीछे रह गई। भारत की ओर से युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने चार ओवर में 24 रन देकर सबसे ज्यादा तीन विकेट झटके। आवेश खान को भी तीन विकेट मिले, लेकिन उन्होंने 32 रन भी लुटाए। मैच में डेब्यूटेंट साई किशोर ने एक विकेट लिया तो चार कैच भी लपके।

सेमीफाइनल में बांग्लादेश से हो सकती है टक्कर

एशियन गेम्स के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद अब भारत की टक्कर बांग्लादेश हो सकती है। यह मैच 6 अक्टूबर को खेला जाएगा। दरअसल, बांग्लादेश और मलेशिया के बीच मैच का विजेता भारत से लोहा लेगा। ऐसे में टीमों की ताकत-कमजोरी के मद्देनजर बांग्लादेश का पलड़ा भारी नजर आता है। याद हो कि टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश को मेंस क्रिकेट इवेंट में सीधा क्वार्टर फाइनल में एंट्री मिली है जबकि नेपाल ने ग्रुप स्टेज में मंगोलिया और मालदीप को मात देते हुए अंतिम-8 में जगह बनाई थी।

यशस्वी जायसवाल का रिकॉर्डतोड़ शतक
कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीतकर नेपाल के खिलाफ पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। शुरू में पिच बल्लेबाजी के लिए आसान नहीं लग रही थी। गेंद फंसकर आ रही थी, लेकिन शानदार फॉर्म में चल रहे यशस्वी जायसवाल ने छोटे ग्राउंड का जमकर फायदा उठाते हुए 49 गेंद में 100 रन की ऐतिहासिक पारी खेल दी। अपने इस शतक के साथ वह भारत के लिए टी-20 इंटरनेशनल में शतक बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज भी बन गए। यशस्वी के अलावा रिंकू सिंह ने 15 गेंद में नाबाद 37 रन की फिनिशिंग पारी खेली। जिन्हें 19 गेंद में नाबाद 25 रन बनाने वाले शिवम दुबे का साथ मिला। रुतुराज गायकवाड़ ने 23 गेंद में 25 रन बनाए तो तिलक वर्मा (2) और डेब्यूटेंट जितेश शर्मा (5) कुछ खास नहीं कर पाए।

Back to top button