जूनियर हॉकी जोहोर कप के लिए 20 सदस्यीय वाली भारतीय टीम घोषित

वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स के लिए अर्जेंटीना की टीम से बाहर हुए डायबाला

ब्यूनस आयर्स
अर्जेंटीना फुटबॉल एसोसिएशन ने बताया कि स्ट्राइकर पाउलो डायबाला घुटने की चोट के कारण पैराग्वे और पेरू के खिलाफ अर्जेंटीना के फीफा विश्व कप क्वालीफायर में नहीं खेल पाएंगे।

शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कॅग्लियारी में रोमा की 4-1 सीरी ए जीत के पहले हाफ में 29 वर्षीय खिलाड़ी अपने बाएं घुटने में चोट लगने के कारण लंगड़ाते हुए नजर आए।

एएफए ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, "पाउलो डायबाला को चोट के कारण टीम से बाहर कर दिया गया है।" हालांकि, अभीउनके रिप्लेसमेंट का नाम नहीं बताया गया है।

रोमा के मैनेजर जोस मोरिन्हो ने मैच के बाद कहा कि चोट की गंभीरता का पता लगाने के लिए डायबाला का सोमवार को स्कैन किया जाएगा। अर्जेंटीना 12 अक्टूबर को ब्यूनस आयर्स में पराग्वे से और पांच दिन बाद लीमा में पेरू से भिड़ेगा।

मौजूदा विश्व चैंपियन ने फुटबॉल के शोपीस टूर्नामेंट के 2026 संस्करण के लिए अपने क्वालीफाइंग अभियान की शुरुआत सितंबर में इक्वाडोर और बोलीविया पर जीत के साथ की।

केल्विन किप्टम ने शिकागो में मैराथन का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा

शिकागो
 केन्या के 23 वर्षीय केल्विन किप्टम ने दो घंटे और 35 सेकंड के विश्व-रिकॉर्ड समय में शिकागो मैराथन जीती। शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वार्षिक शिकागो मैराथन के 45वें संस्करण के लिए सभी अमेरिकी राज्यों और 100 से अधिक देशों के लगभग 49,000 पेशेवर और शौकिया धावक इस मैराथन में शामिल हुए। नीदरलैंड की सिफान हसन ने 2:13:44 में महिलाओं की दौड़ जीती, जो मैराथन इतिहास में महिलाओं का दूसरा सबसे तेज समय और शिकागो कोर्स रिकॉर्ड है। 1977 में पहली बार आयोजित, शिकागो मैराथन पांच विश्व रिकॉर्ड, कई राष्ट्रीय रिकॉर्ड और अनगिनत व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ का मंच रहा है। यह दौड़ ग्रांट पार्क में शुरू और समाप्त होती है, और शहर के 29 इलाकों से होकर पूरी है।

 

जूनियर हॉकी जोहोर कप के लिए 20 सदस्यीय वाली भारतीय टीम घोषित

बेंगलुरू
 हॉकी इंडिया ने 20 सदस्यीय भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम की घोषणा की है, जो 27 अक्टूबर से 4 नवंबर तक मलेशिया के जोहोर में 11वें सुल्तान जोहोर कप 2023 में भाग लेगी। 11वें सुल्तान जोहोर कप 2023 में पिछले संस्करणों की पारंपरिक 6 टीमों के बजाय इस बार 8 टीमें शामिल होंगी।

भारत को पूल बी में मलेशिया, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के साथ रखा गया है। जबकि, पूल ए में जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और ग्रेट ब्रिटेन शामिल होंगे। पूल बी में भारत को शीर्ष 2 में लाने और सेमीफाइनल के लिए योग्यता सुनिश्चित करने के प्रयास में टीम की कमान उत्तम सिंह और उप-कप्तान की जिम्मेदारी राजिंदर सिंह को सौंपी गई है।

आगामी टूर्नामेंट के बारे में भारतीय पुरुष जूनियर हॉकी टीम के कोच सीआर कुमार ने कहा, "चयन समिति ने 11वें सुल्तान जोहोर कप 2023 में प्रतिस्पर्धा करने और सफल होने के लिए एक अच्छी तरह से संतुलित टीम के साथ आने के लिए पिछले सभी टूर्नामेंटों को ध्यान में रखा है। हम उन खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने और मौका देने पर विचार कर रहे हैं जिनके पास बेहतर प्रदर्शन करने का कौशल है।"

कप्तान उत्तम सिंह ने 11वें सुल्तान जोहोर कप 2023 के लिए अपने इरादे पर प्रकाश डालते हुए कहा, "पूरी टीम कड़ी मेहनत कर रही है और जो लोग पिछली बार टीम में नहीं थे। उन्होंने भी अपने प्रदर्शन में सुधार किया है, जिससे समग्र स्तर में सुधार हुआ है।"

टीम:

गोलकीपर: मोहित एच एस, रणविजय सिंह यादव

डिफेंडर: अमनदीप लाकड़ा, रोहित, सुनील जोजो, सुखविंदर, आमिर अली, योगेंबर रावत

मिडफील्डर: विष्णुकांत सिंह, पूवन्ना सीबी, राजिंदर सिंह, अमनदीप, सुनीत लाकड़ा, अब्दुल अहद

फॉरवर्ड: उत्तम सिंह, अरुण साहनी, आदित्य लालगे, अंगद वीर सिंह, गुरजोत सिंह, सतीश बी

 

लेवरकुसेन ने कोलन को 3-0 से दी मात

बर्लिन
 अपनी फॉर्म कायम रखते हुए लीवरकुसेन ने कोलन को 3-0 से हराकर बुंडेसलीगा टूर्नामेंट में अपनी छठी जीत हासिल की। शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मेजबान टीम ने शुरुआत से ही आक्रामक रुख अपनाया और कोलन के डिफेंस को कड़ी चुनौती दी।

लेवरकुसेन के प्रयासों का फल 22वें मिनट में मिला जब जोनास हॉफमैन ने गोल किया। इसके बाद 32वें मिनट और67वें मिनट में गोल कर लेवरकुसेन ने 3-0 से अपनी जीत पक्की की। इस जीत के साथ ही लेवरकुसेन ने बुंडेसलिगा में अपने शीर्ष स्थान का बचाव किया, जबकि एकतरफा हार झेलने वाली कोलन तालिका में सबसे पहुंच गई। लीवरकुसेन के कोच ने कहा, "हम प्रदर्शन से संतुष्ट हैं। हमने कई मौके बनाए और हम और भी अधिक स्कोर कर सकते थे। हमें ध्यान केंद्रित करना जारी रखना होगा, क्योंकि हमने केवल सात मैच खेले हैं।"

यूईएफए ने इज़राइल-स्विट्जरलैंड यूरो 2024 क्वालीफायर किया स्थगित

जेरूसलम
 इजराइल फुटबॉल एसोसिएशन (आईएफए) ने एक बयान में बताया कि इजराइल और स्विट्जरलैंड के बीच गुरुवार को होने वाले यूरो 2024 क्वालीफायर को इजराइल में सुरक्षा स्थिति के कारण स्थगित कर दिया गया है।

यूईएफए मीडिया विज्ञप्ति का हवाला देते हुए, आईएफए ने कहा कि ग्रुप आई का मैच- 7, जो तेल अवीव-याफो के ब्लूमफील्ड स्टेडियम में खेला जाना था, इजरायल और फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के बीच लड़ाई के कारण स्थगित कर दिया गया है।

यूईएफए के फैसले में अगले दो हफ्तों के लिए इज़राइल में होने वाले सभी अंतर्राष्ट्रीय मैचों को शामिल किया गया है, जिसमें 2025 अंडर-21 चैंपियनशिप क्वालीफायर में एस्टोनिया और जर्मनी के खिलाफ इज़राइल के मैच भी शामिल हैं।

मेजबान इज़राइल, बेल्जियम, जिब्राल्टर और वेल्स के 2024 अंडर-17 चैंपियनशिप के क्वालिफिकेशन मिनी टूर्नामेंट को भी निलंबित कर दिया गया। यूईएफए ने यह भी बताया कि अन्य मैचों से जुड़ी अपडेट जल्द दी जाएगी।

 

Back to top button