पीसीबी ने पाक पत्रकारों, प्रशंसकों के लिए वीजा संकट के बीच ‘गंभीर चिंता’ जताई

लाहौर
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) प्रबंधन समिति के अध्यक्ष जका अशरफ ने पाकिस्तान के विदेश सचिव साइरस सज्जाद काजी से मुलाकात की और मौजूदा आईसीसी मेन्स क्रिकेट विश्व कप को कवर करने के लिए देश के प्रशंसकों और पत्रकारों के वीजा में देरी पर "गंभीर चिंता" जताई।

अध्यक्ष ने विदेश सचिव से नई दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग कार्यालय के माध्यम से इस मुद्दे को भारत के गृह मंत्रालय के साथ उठाने का भी अनुरोध किया। पीसीबी ने "भारतीय मीडिया में रिपोर्ट किए जा रहे सुरक्षा खतरों को गंभीरता से लिया है और सरकार से भारत में खिलाड़ियों की सुरक्षा का मूल्यांकन करने का अनुरोध किया है।'' उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पाकिस्तानी टीम की भलाई और सुरक्षा सर्वोपरि है।

बोर्ड के एक बयान में कहा गया, "पीसीबी यह देखकर बेहद निराश है कि पाकिस्तान के पत्रकारों और प्रशंसकों को आईसीसी विश्व कप 2023 में पाकिस्तान मैचोंको कवर करने के लिए भारतीय वीजा प्राप्त करने के बारे में अभी भी अनिश्चितता का सामना करना पड़ रहा है।" अशरफ ने कहा, "इस बीच, पीसीबी ने फिर से आईसीसी और बीसीसीआई को उनके संबंधित दायित्वों की याद दिलाई है।"

उन्होंने कहा, "पीसीबी ने भारतीय मीडिया में रिपोर्ट किए जा रहे सुरक्षा खतरों को भी गंभीरता से लिया है और सरकार से भारत में खिलाड़ियों की सुरक्षा का मूल्यांकन करने का अनुरोध किया है। पाकिस्तानी टीम की भलाई और सुरक्षा सर्वोपरि है।" हालाँकि,आईसीसी ने शुक्रवार को कहा था कि वह इस कार्यक्रम के कवरेज के लिए आईसीसी द्वारा मान्यता प्राप्त पाकिस्तान के 60 पत्रकारों के लिए वीजा पर जोर देने के लिए बीसीसीआई के साथ काम कर रहा है। हालाँकि, इस बात पर कोई स्पष्टता नहीं है कि पाकिस्तान से कितने प्रशंसक अंततः सीमा पार करने में सक्षम होंगे।

पाकिस्तान पहले ही विश्व कप में एक मैच हैदराबाद में नीदरलैंड के खिलाफ खेल चुका है और मंगलवार को उसी स्थान पर श्रीलंका के खिलाफ अपना दूसरा मैच खेलेगा। और 14 अक्टूबर को, वे टूर्नामेंट के लीग चरण में शायद सबसे प्रतीक्षित मैच में अहमदाबाद में भारत से भिड़ेंगे। हालाँकि, इस बिंदु पर, ऐसा लगता है कि स्टैंड और प्रेस बॉक्स में लगभग कोई पाकिस्तानी उपस्थिति नहीं होगी, जैसा कि अब तक होता आया है।

इसके अलावा, नीदरलैंड के खिलाफ पहले मैच में पाकिस्तान प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए, पत्रकारों को आईसीसी मीडिया मैनेजर को प्रश्न भेजने के लिए कहा गया था, जबकि श्रीलंका के खिलाफ मंगलवार के मैच के लिए, आईसीसी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाग लेने के लिए पाकिस्तान पत्रकारों के लिए एक ज़ूम लिंक बनाया है।

विश्व कप के लिए मान्यता प्राप्त पाकिस्तानी पत्रकारों की अनुमानित संख्या लगभग 60 है, जबकि प्रशंसकों की संख्या का अभी तक पता नहीं चल पाया है। टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान क्रिकेट टीम का वीजा भी उनके रवाना होने से एक दिन पहले ही जारी किया गया था, जिससे उन्हें दुबई में विश्व कप पूर्व प्रशिक्षण शिविर रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा। टीम 27 सितंबर से हैदराबाद में है, जहां पहुंचने पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

 

Back to top button