शतकवीर कोहली, डी काॅक और मलान ने आईसीसी रैकिंग में लगायी छलांग

दुबई.
आईसीसी एक दिवसीय क्रिकेट विश्व कप में शतकों की झड़ी ने बल्लेबाज रैकिंग पर जबरदस्त प्रभाव डाला है। ताजा रैकिंग में विराट कोहली, क्विंटन डिकॉक और डेविड मलान शीर्ष दस बल्लेबाजों की फेहरिस्त में शामिल हो चुके हैं। गौरतलब है कि भारत में खेले जा रहे आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के शुरुआती आठ मैचों में दस शतक लग चुके हैं।

श्रीलंका के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के डीकॉक के धमाकेदार शतक ने सलामी बल्लेबाज को एक पायदान ऊपर उठा कर छठा स्थान दिलाया है। आईसीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार क्रिकेट विश्व कप के शुरुआती मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच पलटने वाली 85 रनों की पारी के बाद भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने दो पायदान ऊपर चढ़ कर सातवां स्थान हासिल किया है वहीं बांग्लादेश के खिलाफ 140 रन की मैच जिताऊ पारी खेलने वाले इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज मलान ने सात पायदान की छलांग लगाई है और अब वह आठवें स्थान पर हैं।

मलान अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 711 पर काबिज हो चुके हैं और कोहली से मात्र चार अंक पीछे हैं जबकि पाकिस्तान के इमाम-उल-हक से छह अंक आगे निकल आए हैं। इमाम तीन स्थान गिरकर नौवें स्थान पर आ गए हैं। भारत के कीपर-बल्लेबाज केएल राहुल 15 पायदान चढ़कर 19वें स्थान पर आ गए हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी एडेन मार्कराम 11 स्थान ऊपर उठकर अब 21वें स्थान पर हैं। श्रीलंका के खिलाफ 10 और नीदरलैंड के खिलाफ पांच रन बनाने वाले पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम फिलहाल वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर हैं जबकि शुभमन गिल बीमारी के कारण बाहर रहते हुए भी दूसरे स्थान पर बने हुए हैं।

शीर्ष गेंदबाजों ने भी क्रिकेट विश्व कप पर तत्काल प्रभाव डाला है। पिछली रैकिंग में मोहम्मद सिराज के साथ स्थान साझा करने वाले ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेज़लवुड अब आईसीसी पुरुष वनडे बॉलिंग रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर हैं। भारत के खिलाफ 3/38 विकेट लेने के बाद हेज़लवुड 669 से 682 रेटिंग अंक पर पहुंच गए, जिसमें रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर के शुरुआती विकेट भी शामिल थे। स्पिनर रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के दम पर भारत ने वह मैच छह विकेट से जीता था जिन्होने ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी क्रम को तोड़ते हुए उन्हें 199 रनों तक सीमित करने में मदद की थी।

सिराज ने ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क का आखिरी विकेट लिया और 6.3 ओवर में 1/26 रन बनाए, लेकिन गेंदबाजी रैंकिंग में पांच अंक गिरकर दूसरे स्थान पर आ गए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 42 रन पर दो विकेट लेने वाले कुलदीप तीन पायदान ऊपर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि जडेजा (3/28) 22 स्थान ऊपर चढ़े हैं, लेकिन अभी भी शीर्ष 40 गेंदबाजों से बाहर हैं। न्यूजीलैंड के तेज तर्रार ट्रेंट बोल्ट दो स्थान ऊपर चढ़ कर तीसरे स्थान पर आ गये है और मैट हेनरी चार स्थान ऊपर उठकर पांचवें स्थान पर हैं।

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन आईसीसी पुरुष वनडे ऑलराउंडर में शीर्ष स्थान पर हैं। उन्होने विश्व कप के शुरुआती दो मैचों में चार विकेट लिये थे। मिचेल सेंटनर 2/37 के स्कोर के बाद शीर्ष 10 में ऊपर चढ़ने वाले एकमात्र ऑलराउंडर हैं। इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 5/59 और तेज़-तर्रार नाबाद 36 रन की पारी के साथ उन्हे प्लेयर-ऑफ़-द-मैच चुना गया था।

Back to top button