भारत ने लगातार दूसरा मैच जीता, ऑस्ट्रेलिया की दक्षिण अफ्रीका से टक्कर आज

नई दिल्ली
 कप्तान रोहित शर्मा के ऐतिहासिक 31वें वनडे शतक के बूते भारत ने वर्ल्ड कप 2023 में अफगानिस्तान पर 90 गेंद पहले एकतरफा जीत दर्ज की। प्लेयर ऑफ द मैच रोहित शर्मा ने 84 गेंद में 131 रन की रिकॉर्ड्स से भरी पारी खेली। विराट कोहली 56 गेंद में 56 रन बनाकर नाबाद रहे। पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद यह भारत की लगातार दूसरी जीत थी। 1.50 नेट रनरेट के साथ भारत अब पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर आ चुका है। न्यूजीलैंड 1.9 नेट रनरेट के साथ पहली पोजिशन पर है।

अरुण जेटली स्टेडियम में आठ विकेट की यह विशाल जीत पाकिस्तान के खिलाफ 14 अक्टूबर को अहमदाबाद में होने वाले बड़े मुकाबले से पहले आत्मविश्वास बढ़ाने का काम करेगी। मुकाबले में टॉस जीतकर अफगानिस्तान ने निर्धारित 50 ओवर में 272/8 का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में भारत ने ओवर में 35वें ओवर में विराट कोहली के विनिंग चौके के साथ दो विकेट खोकर मैदान मार लिया। श्रेयस अय्यर ने 23 गेंद में 25 रन की नाबाद पारी खेली। ईशान किशन 47 गेंद में 47 रन बनाकर आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे।

रिकॉर्डतोड़ रोहित के प्रहार से जीता मैच

16 चौके और पांच छक्कों की मदद से 131 रन बनाने के अलावा रोहित शर्मा ने ईशान किशन (47) के साथ पहले विकेट के लिए 112 गेंद में 156 रन और विराट कोहली (नाबाद 55) के साथ दूसरे विकेट के लिए 42 गेंद में 49 रन की साझेदारी की। लक्ष्य का पीछा करते हुए रोहित ने फजलहक फारुकी के खिलाफ आक्रामक तेवर दिखाते हुए बायें हाथ के इस गेंदबाज के शुरूआती चार ओवर में पांच चौके और दो छक्के जड़े। उन्होंने इस दौरान विश्व कप में 19 पारियों में 1000 रन पूरा कर डेविड वार्नर की बराबरी की। भारतीय कप्तान ने नवीन-उल-हक पर चौका लगाकर 30 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया और फिर 85 मीटर लंबा छक्का लगाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकार्ड अपने नाम किया।

इससे पहले यह रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम था, जिन्होंने 483 मैच (टेस्ट, एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय) में 553 छक्के लगाये है। रोहित के नाम 453 पारी में 556 छक्के है। रोहित ने 18वें ओवर में नबी के खिलाफ चौका और एक रन लेकर 63 गेंद में अपना शतक पूरा किया। विश्व कप में रोहित का यह रिकॉर्ड सातवां शतक है। इसी के साथ उन्होंने सचिन तेंदुलकर के छह शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ा तो विश्व कप में भारतीय बल्लेबाजों में सबसे तेज शतक लगाकर कपिल देव को भी पछाड़ दिया।

वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान का दूसरा बड़ा स्कोर
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने के बाद कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी की 80 रन की पारी के दम पर अफगानिस्तान ने अपने आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप का दूसरा सर्वोच्च स्कोर बनाया था। शाहिदी ने 85 गेंद की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाने के साथ चौथे विकेट के लिए अजमतुल्लाह ओमरजई के साथ चौथे विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी की। ओमरजई ने 69 गेंद की पारी में दो चौके और चार छक्के जडे़।

जसप्रीत बुमराह ने एक बार फिर अपनी धारदार गेंदबाजी से प्रभावित करते हुए 10 ओवर में 39 रन देकर चार विकेट लिये। हार्दिक पंड्या ने दो जबकि कुलदीप यादव और शारदुल ठाकुर ने एक-एक विकेट चटकाये। मोहम्मद सिराज ने नौ ओवर में बिना किसी सफलता के 76 रन लुटाए। दूसरे छोर से शानदार गेंदबाजी कर रहे बुमराह ने जादरान को विकेटकीपर लोकेश राहुल के हाथों कैच कराया।

Back to top button