वर्ल्ड कप में आज South Africa Vs Netherland का मुकाबला

धर्मशाला

विश्वकप में आज दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड के बीच मैच है। हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में यह मैच खेला जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका फिलहाल विश्वकप में जबरदस्त खेल का प्रदर्शन कर रही है और उसने अपने दोनों मैच में जीत दर्ज की है। दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमों को पहले मुकाबले में मात दी है। आज मैच में जीत के बाद दक्षिण अफ्रीका का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय हो जाएगा।

वहीं नीदरलैंड की बात करें तो उसे अपने दोनों ही मुकाबलों में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा है। नीदरलैंड ने वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे को हराकर विश्वकप में जबरदस्त एंट्री की थी लेकिन विश्वकप में अभी तक उसके हाथ निराशा ही लगी है।

गौर करने वाली बात है कि टी-20 विश्वकप में नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को मात दी थी। जब इस बारे में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेंबा बवूमा से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह टी20 विश्वकप था, यह 50 ओवर का विश्वकप है। यह पूरी तरह से अलग फॉर्मेट है। यहां लंबे समय तक आपको अपनी स्किल को दिखाना होता है। हमे यह समझना होगा।

साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड की टीमें आज तक ODI फॉर्मेट में 7 बार आमने-सामने आई हैं जिसमें से साउथ अफ्रीका ने 6 बार मुकाबला जीता है, वहीं एक मैच बिना किसी नतीजे के टाई रहे। वहीं बात करें ODI वर्ल्ड कप की तो इसमें दोनों टीमें तीन बार भिड़ी हैं जिसमें तीनों मैच साउथ अफ्रीका ने ही जीते हैं। दोनों टीमें इससे पहले वर्ल्ड कप का दो-दो मैच खेल चुकी हैं। श्रीलंका ने 7 अक्टूबर को आयोजित हुए अपने पहले ODI वर्ल्ड कप मैच में साउथ अफ्रीका से हार का सामना किया था। इसके बाद साउथ अफ्रीका ने दूसरे मैच में कंगारुओं को पटखनी देकर दूसरा मैच भी जात लिया। वहीं नीदरलैंड लगातार दो मैच हारी है। पहले मैच में पाकिस्तान तो दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने नीदरलैंड को धूल चटाई है।

नीदरलैंड और साउथ अफ्रीका में से किस टीम का पलड़ा भारी

साउथ अफ्रीका ने पहले मैच में श्रीलंका की टीम को 102 रनों से हराया था। साउथ अफ्रीका ने श्रीलंका को 429 रनों का लक्ष्य दिया था। वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका के बल्लेबाज 326 पर ही ऑल आउट हो गए। दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को  312 रनों का लक्ष्य दिया था। ऑस्ट्रेलिया की टीम 177 पर ही सिमट गई। इस तरह 134 रनों से साउथ अफ्रीका की टीम ये मुकाबला जीती।

6 अक्टूबर पाकिस्तान से नीदरलैंड की भिड़ंत हुई थी। पाकिस्तान 81 रनों से मैच जीती। 9 अक्टूबर को न्यूजीलैंड से नीदरलैंड की भिड़ंत हुई। न्यूजीलैंड ये मैच 99 रनों से जीती थी।

किस खिलाड़ी का चलेगा बल्ला किसकी बोलेगी गेंद

साउथ अफ्रीका की बात करें तो उनकी टीम से क्विंटन डिकॉक शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। अभी तक हुए दो मुकाबलों में उन्होंने कमाल की शतकीय पारियां खेली हैं। वहीं गेंदबाजों में कगीसो रबाड़ा, केशव महाराज और तबरेज शम्सी बड़ी से बड़ी सेना को ध्वस्त करने में कामयाब रहे हैं।

नीदरलैंड के ऑलराउंडर बास डे लीड लगातार अपनी टीम की नैया को डूबने से बचाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। पाकिस्तान के खिलाफ अकेले इस प्लेयर ने 4 विकेट झटके थे औऱ बल्लेबाजी करते हुए 67 रन जड़े थे। वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ कॉलिन एकरमैन का बल्ला जमकर चला और गेंदबाजों में आर्यन दत्त और पॉल वैन मीकेरेन दो-दो विकेट झटकने में कामयाब रहे।

HPCA धर्मशाला स्टेडियम की पिच रिपोर्ट

धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन की पिच तेज गेंदबाजों के लिए अच्छी मानी जाती है। यहां पर बाउंस अच्छा होता है और जैसे-जैसे खेल आगे बड़ता है वैसे-वैसे स्पिनर्स को भी थोड़ी मदद मिलती है। धर्मशाला स्टेडियम में अब तक कुल 6 वनडे मुकाबले खेले गए हैं। 6 में से 4 मुकाबले पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं, जबकि 2 मैच में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत दर्ज की है।ऐसे में जो भी कप्तान टॉस जीतेगा वह पहले गेंदबाजी चुन सकता है।

SA vs NED की संभावित प्लेइंग इलेवन

दक्षिण अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), गेराल्ड कोएट्ज़ी, क्विंटन डिकॉक, रीज़ा हेंड्रिक्स, मार्को यानसन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एंडिले फेहलुकवायो, कैगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, रासी वान डेर डुसेन , लिज़ाद विलियम्स।

नीदरलैंड: स्कॉट एडवर्ड्स (कप्तान), मैक्स ओडोड, बास डी लीडे, विक्रम सिंह, तेजा निदामानुरू, पॉल वैन मीकेरेन, कॉलिन एकरमैन, रोलोफ वान डेर मर्व, लोगान वैन बीक, आर्यन दत्त, रेयान क्लेन, वेस्ली बारेसी, साकिब जुल्फिकार , शारिज अहमद और साइब्रांड एंजेलब्रेक्ट।

 

 

 

Back to top button