एशियाई पैरा गेम्स 2023 में भारत ने बड़ी कामयाबी, दो स्पर्धाओं में सभी पदक जीते

हांग्जो

चीन के हांग्जो में खेले जा रहे एशियाई पैरा गेम्स 2023 में सोमवार को भारत ने बड़ी कामयाबी अपने नाम की। भारतीय खिलाड़ियों ने पुरुषों की ऊंची कूद टी63 और पुरुषों की क्लब थ्रो एफ51 स्पर्धाओं में तीनों पदक अपने नाम कर लिए। शैलेश कुमार (ऊंची कूद टी63) और प्रणव सूरमा (क्लब थ्रो एफ51) ने गोल्ड मेडल जीतकर हांग्जो एशियाई पैरा गेम्स की धमाकेदार शुरुआत की।

शैलेश कुमार ने 1.82 मीटर का एशियाई पैरा गेम्स रिकॉर्ड बनाकर पुरुषों की ऊंची कूद टी63 में स्वर्ण पदक जीता। वहीं, भारतीय खिलाड़ी मरियप्पन थंगावेलु (1.80 मीटर) और गोविंदभाई रामसिंगभाई पाधियार (1.78 मीटर) ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीता। इस प्रतियोगिता में सिर्फ तीन भारतीय खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था।

प्रणव सूरमा ने रिकॉर्ड बनाते हुए जीता गोल्ड
पुरुषों की क्लब थ्रो F51 स्पर्धा में प्रणव सूरमा ने 30.01 मीटर का एशियाई पैरा गेम्स रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड मेडल जीता। भारत के खिलाड़ी धरमबीर (28.76 मीटर) दूसरे और अमित कुमार (26.93 मीटर) तीसरे स्थान पर रहे। इन्हें सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल मिला। इस स्पर्धा में केवल चार प्रतियोगी थे। सऊदी अरब के राधी अली अलार्थी 23.77 मीटर के थ्रो के साथ अंतिम स्थान पर रहे।

मोनू घनगास ने पुरुषों की शॉट पुट एफ11 स्पर्धा में 12.33 मीटर के प्रयास के साथ कांस्य पदक जीता। महिलाओं की कैनो वीएल2 स्पर्धा में प्राची यादव ने 1:03.147 के समय के साथ रजत पदक जीता।

पीएम मोदी ने प्राची यादव को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्राची यादव को पदक जीतने के लिए बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया, "प्राची यादव ने एशियन पैरा गेम्स में पहला पदक हासिल कर भारतीय खेल के इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया है। पैरा कैनोइंग महिला वीएल2 फाइनल में रजत पदक जीतने के लिए प्राची को बधाई। उनके अविश्वसनीय प्रदर्शन ने पूरे देश को गौरवान्वित किया है।"

इससे पहले पीएम ने एशियन पैरा गेम्स की शुरुआत पर भारतीय खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने ट्वीट किया, "एशियाई पैरा गेम्स शुरू हुए हैं। मैं भारतीय दल को अपनी शुभकामनाएं देता हूं। भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रत्येक एथलीट की एक प्रेरणादायक जीवन यात्रा है। मुझे विश्वास है कि वे भारतीय खेल भावना के वास्तविक सार की झलक दिखाएंगे।"

 

Back to top button