पाकिस्तान आज हारा तो वर्ल्ड कप बाहर? जानें समीकरण

मुंबई

भारत की मेबजानी में खेला जा रहा वनडे वर्ल्ड कप 2023 अब बेहद रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने अपने शुरुआती सभी 5 मैच जीत लिए हैं. इसी के साथ टीम 10 अंक के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पर काबिज हो गई है.

इसी के साथ भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2023 में सेमीफाइनल की दहलीज पर पहुंच गई है. टीम को अपना अगला यानी छठा मैच इंग्लैंड के खिलाफ 29 अक्टूबर को लखनऊ में खेलना है. यदि भारतीय टीम वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड को हराती है, तो वो लगभग सेमीफाइनल में जगह पक्की कर लेगी.

अगले 2 मैच जीतते ही सेमीफाइनल में पहुंचेगी भारतीय टीम

यदि इसके बाद भारतीय टीम अपना 7वां मैच श्रीलंका के खिलाफ भी जीत लेती है, तो उसकी सेमीफाइनल में जगह पक्की हो जाएगी. 14 अंक के साथ सेमीफाइनल में पहुंचने से भारतीय टीम को कोई नहीं रोक पाएगा. भारतीय टीम को अपना 7वां मैच श्रीलंका के खिलाफ 2 नवंबर को मुंबई में खेलना है.

भारतीय टीम ने अपने 5वें मैच में न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराया है. यह मुकाबला रविवार (22 अक्टूबर) को धर्मशाला में खेला गया था. इस हार के साथ ही कीवी टीम का विजय रथ रुक गया है. टीम को 4 मैच के बाद पहली हार मिली है. न्यूजीलैंड अब दूसरे नंबर पर काबिज है. उसे भी सेमीफाइनल के लिए अपने बाकी बचे 4 में से  2-3 मैच जरूर जीतने होंगे.

पाकिस्तान के लिए बाकी बचे सभी करो या मरो के मुकाबले

दूसरी ओर पाकिस्तान टीम को आज (23 अक्टूबर) अफगानिस्तान के खिलाफ अहम मुकाबला खेलना है. यह मैच चेन्नई के मैदान पर होना है, जहां अफगानी स्पिनर पाकिस्तानी बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं. बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तान ने अब तक 4 में से 2 मैच जीते और 2 हारे हैं. यदि उसे सेमीफाइनल में एंट्री करना है, तो बाकी बचे सभी 5 मैच जीतने होंगे.

यदि पाकिस्तान टीम एक भी हारती है, तो उसे नेट रनरेट और बाकी टीमों की जीत-हार पर निर्भर रहना पड़ सकता है. फिलहाल यह पाकिस्तानी टीम पॉइंट्स टेबल में 5वें नंबर पर काबिज है.

अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के भी सेमीफाइनल में एंट्री के चांस

दूसरी ओर साउथ अफ्रीकी टीम तीसरे नंबर पर काबिज है. उसने 4 में से 3 मैच जीते हैं. एक मुकाबला नीदरलैंड्स के खिलाफ हारा है. चौथे नंबर पर 5 बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया है, जिसने अपने 4 में से 2 मैच जीते और 2 हारे हैं. यदि इस वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में किसी भी टीम को जगह बनानी है, तो उसे अपने 9 में से कम से कम 6 या 7 मैच जरूर जीतने होंगे.

6 मैच जीतने वाली टीम को नेट रनरेट और बाकी मैचों के नतीजों पर निर्भर रहना पड़ सकता है. मगर 7 मैच वाली टीम सीधे सेमीफाइनल में एंट्री कर लेगी. मगर टॉप-4 टीमों का 7 मैच जीतना बेहद मुश्किल है. तीसरे या चौथे या फिर दोनों ही नंबर के लिए नेट रनरेट काफी अहम होने वाला है.

 

Back to top button