बेस्वाद ब्रोकली को ऐसे बनाएं स्वादिष्ट

ब्रोकली एक ऐसी सब्जी जो महंगी भी है और पौष्टिक तत्वों से भरपूर भी है। इस सब्जी में प्रोटीन, विटामिन ए, सी, ई और कई प्रकार के न्यूट्रीएंट्स होते हैं। लेकिन, वेट लॉस करने वाले और कुछ डाइटिशियन के अलावा कोई इस सब्जी को खाना पसंद नहीं करता है। जबकि, हर किसो को इसे जरूर खाना चाहिए। ऐसे लोग जो इस सब्जी को बेस्वाद और कड़वा समझकर छोड़ देते हैं उनके लिए ये रेसिपी काम आ सकती है। तो, आइए जानते हैं बेस्वाद ब्रोकली का स्वाद कैसे बढ़ाएं। क्या है इसकी आसान रेसिपी।

ब्रोकली आलू मसाला
ब्रोकोली आलू मसाला खाने में बहुत टेस्टी होता है। इसे बनाने के लिए पहले तो आलू और ब्रोकली को काटकर हल्के गर्म पानी में उबालकर रख लें। इसके बाद एक पैन में 1 चम्मच घी, जीरा, हींग, प्याज और कुछ मिर्च काटकर रख लें और इन्हें भून लें। फिर इसमें बाकी मसाले डालें और ब्रोकली आलू डाल दें। ऊपर से हल्का सा बेसन डालकर थोड़ा सा कसूरी मेथी डाल लें। थोड़ा सा और घी डालें और अच्छे से भूनकर पकाएं। ढककर पकाएं और फिर धनिया पत्ता डालकर सजाएं और इसे सर्व करें।

मलाई ब्रोकली
मलाई ब्रोकली बनाने के लिए पहले ब्रोकली को उबालकर रख लें। इसे दही, नमक और हल्का गर्म मसाला मिलाकर रख लें। अब एक पैन में बड़ा-बड़ा प्याज काटकर भून कर हटा लें। फिर इसी पैन में थोड़ा सा बटर डालें, जीरा और तेजपत्ता डालें। दालचीनी पीसकर डालें। अब इसमें दही वाला ब्रोकली पलट लें। हल्दी, धनिया और मिर्च पाउडर मिलाएं। नमक और कसूरी मेथी मिलाएं। इसके बाद थोड़ा सा बटर डालें। भूने हुए प्याज को डालें। थोड़ा सा पानी मिलाएं और पकाएं। पूरी तरह से ढककर पकाएं। इसके बाद इसे आराम से बैठकर खाएं।

ब्रोकली फ्राई
ब्रोकली फ्राई के लिए सबसे पहले टमाटर पीसकर रख लें। ब्रोकली को उबालकर रख लें। इसके बाद एक पैन में घी और जीरा डालें।   इसमें टमाटर प्यूरी और बाकी मसाला डालकर पकाएं। इसमें ब्रोकली डालें। ऊपर काली मिर्च का पाउडर, कच्चा प्याज और मिर्च डालकर पकाएं। ऊपर से 1 चम्मच दही और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पकाएं। पूरी तरह से पकने के बाद इसे सर्व करें।

Back to top button