टेनिस प्रीमियर लीग का पांचवां सीजन 12 दिसंबर से

पुणे
टेनिस प्रीमियर लीग (टीपीएल) का पांचवां सीजन 12 दिसंबर से शुरू होगा और ग्रैंड फिनाले 17 दिसंबर 2023 को खेला जाएगा। टीपीएल के पांचवें सीजन में पुणे जगुआर, मुंबई लियोन आर्मी, दिल्ली बिन्नी ब्रिगेड, गुजरात पैंथर्स, पंजाब टाइगर्स, बंगाल विजार्ड्स, हैदराबाद स्ट्राइकर्स और बेंगलुरु स्पार्टन्स की टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिनमें तापसी पन्नू, सोनू सूद, सोनाली बेंद्रे, रकुल प्रीत सिंह जैसी प्रमुख हस्तियां शामिल हैं और इनके साथ लिएंडर पेस और सानिया मिर्जा भी जुड़े हैं।

शीर्ष भारतीय टेनिस प्रतिभाएँ जैसे सुमित नागल (मौजूदा एआईटीए नंबर 1) फ्रेंचाइजी द्वारा नीलामी में सबसे महंगा खिलाड़ी बनाए जाने के बाद गुजरात पैंथर्स के लिए खेलेंगे। नागल के साथ, हांग्जो एशियाई खेलों की रजत पदक विजेता जोड़ी रामकुमार रामनाथन और साकेत माइनेनी भी टीपीएल के सीजन 5 में शामिल होंगे, वे क्रमशः बेंगलुरु एसजी मावेरिक्स और हैदराबाद स्ट्राइकर्स के लिए खेलेंगे। जबकि एशियाई खेल 2023 की स्वर्ण पदक विजेता, रुतुजा भोसले टीपीएल के सीजन 5 में पुणे जगुआर के लिए खेलेंगी।

इनके साथ, पूर्व विश्व नंबर 10 अर्नेस्ट गुलबिस और पूर्व विश्व नंबर 26 लुकास रोसोल जैसे विदेशी टेनिस एथलीट आगामी सीजन में क्रमशः मुंबई लियोन आर्मी और पुणे जगुआर के लिए खेलेंगे। इसके अतिरिक्त, वर्तमान विश्व नंबर 125 मारिया टिमोफीवा को लिएंडर पेस समर्थित बंगाल विजार्ड्स ने नीलामी में खरीद लिया और दुनिया के सर्वोच्च रैंक वाले ऑस्ट्रियाई टेनिस खिलाड़ी डेनिस नोवाक लीग के सीजन 5 में दिल्ली बिन्नी ब्रिगेड के प्रभारी होंगे।

टीपीएल के सह-संस्थापक कुणाल ठाकुर ने कहा,"टीपीएल के पांचवें सीजन में कुछ बहुत ही मनोरंजक टेनिस सितारे शामिल हो रहे हैं, जिन्होंने लगातार उच्चतम स्तर पर बेहतर किया है। सुमित नागल, अर्नेस्ट गुलबिस, रामकुमार रामनाथन और करमन कौर थांडी जैसे खिलाड़ी प्रशंसकों के लिए एक बड़ा आकर्षण होंगे।" टीपीएल के सह-संस्थापक मृणाल जैन ने कहा, "पिछले कुछ वर्षों में, टीपीएल अपने उच्च गुणवत्ता वाले खेल और मनोरंजन के स्वस्थ मिश्रण के साथ, भारत में सबसे प्रतीक्षित टूर्नामेंटों में से एक बन गया है और एक तथ्य यह है कि टूर्नामेंट का प्रसारण ऑस्ट्रेलियन ओपन और यूएस ओपन के घर सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा, जो इसे हमारे लिए और भी खास बनाता है।''

सभी फ्रेंचाइजी सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए कुल 5 मैच खेलेंगी। दोनों फ्रेंचाइजी के बीच सभी मैचों में पुरुष एकल, महिला एकल, मिश्रित युगल और पुरुष युगल शामिल होंगे। दो फ्रेंचाइजी के बीच प्रत्येक मुकाबले में 80 अंक दांव पर होंगे, जहां प्रत्येक श्रेणी 20 अंकों की होगी। प्रत्येक टीम लीग चरण में कुल 400 अंक (80 अंक x 5 मैच) के लिए खेलेगी। टीपीएल के सभी मैच पुणे के बालेवाड़ी स्टेडियम में खेले जाएंगे।

Back to top button