घर पर बनाये खजूर की मिठाई

दिवाली आ गई है और तमाम लोग अपने घरों में तरह-तरह की चीजों को बनाते और खाते हैं। ऐसे में मिठाइयां बनाने के लिए लोग चीनी और गुड़ का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इस ड्राई फ्रूट का इस्तेमाल करके आप कई प्रकार की मिठाइयां बना सकते हैं। दरअसल, ये ड्राई फ्रूट है खजूर जिससे, बनी कई मिठाइयां आप दिवाली के समय खरीदकर लाते हैं। जबकि, आप बहुत कम मात्रा में भी इसका इस्तेमाल करके टेस्टी से टेस्टी मिठाइयां बना सकते हैं और लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं। तो, जानते हैं खजूर की मिठाई कैसे बनती है।

खजूर बर्फी
खजूर बर्फी बनाने के लिए खजूर को पीस लें और फिर जिस चीज के साथ आप इसकी बर्फी बनाना चाहते हैं उसमें इसे मिला लें। अब आपको करना ये है कि पहले सूजी को भून लें। फिर इसमें थोड़ा-थोड़ा ड्राई फ्रूट मिलाएं और घी मिलाते रहें। फिर एक प्लेट में थोड़ा सा पानी लगाएं और इसमें इसे फैला दें। इसे बराबर तरीके से फैलाएं और चाकू की मदद से काट लें और फिर फ्रिज में रख दें। 2 घंटे बाद निकालें और बर्फी के पीस को अलग करके सर्व करें।

खजूर लड्डू
लड्डू को बनाने के लिए ड्राई फ्रूट को पीस लें और फिर खजूर को पीसकर अलग कर लें। फिर इन दोनों को मिलाकर लड्डू का बैटर तैयार कर लें। फिर एक हाथ में घी लगाएं और लड्डू को बनाते रहें। इसे एक बंद डिब्बे में स्टोर कर लें। इसमें हवा न लगने दें। धीमे-धीमे इस लड्डू को खाते रहें।

खजूर रोल
खजूर रोल बनाने के लिए सबसे पहले पहले नारियल को कद्दूकस करके रख लें। फिर इसमें ड्राई फ्रूट्स को मिला लें। फिर आपको करना ये है कि एक प्लेट में घी लगाएं और इस बैटर को पतला करके फैलाएं। फिर इसे लंबाई में काटें और इसे हल्के हाथों से रोल करें। अब इस फ्रिज में रख दें। तो, इस प्रकार से खजूर से बनी इन मिठाइयों को दिवाली पर बनाएं और घर आए गेस्ट को भी आराम से खिलाएं।

Back to top button