गृह मंत्री अनिल विज ने कहा- जल्द जनता को समर्पित होगा अंबाला छावनी में निर्माणाधीन शहीद स्मारक, 20 नवंबर को खुलेगा इंटीरियर वर्क का टेंडर

चंडीगढ़
हरियाणा के गृह मंत्री श्री अनिल विज के अथह प्रयासों से अंबाला छावनी में निर्माणाधीन अंतरराष्ट्रीय स्तर का शहीद स्मारक जल्द ही जनता को समर्पित होगा। आज शहीद स्मारक के निरीक्षण के दौरान श्री विज ने बताया कि शहीद स्मारक में सिविल वर्क का कार्य अंतिम चरणों में है और आगामी 20 नवंबर को इंटीरियर वर्क का टेंडर ओपन किया जाएगा। गृह मंत्री अनिल विज ने आज सायं शहीद स्मारक में कमल आकार के 207 फुट ऊंचे मेमोरियल टॉवर पर जिंक शीट लगाने के लिए बेस स्ट्रक्चर तैयार करने के कार्य का निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने स्मारक में पार्किंग स्थल का मुआयना किया। पार्किंग एरिया पर 450 कारों के खड़ा होने की क्षमता होगी जबकि एक फलोर बस पार्किंग के लिए होगा। उन्होंने अधिकारियों से पार्किंग स्थल को लेकर चर्चा की। इसके उपरांत

उन्होंने स्मारक में झील का मुआयना किया और बताया कि यहां पर आने वाले लोगों के लिए नौका विहार की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि स्मारक में झील के साथ ओपन एयर थियेटर होगा जहां दो हजार दर्शकों के एक साथ बैठने की व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि बड़ी स्क्रीन पर थियेटर में 1857 क्रांति को समर्पित डाक्यूमेंटरी भी रोजाना दिखाई जाएगी।

फूड कोर्ट के भी टेंडर जल्द आमंत्रित होंगे – विज
गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि शहीद स्मारक में लोगों को खाने-पीने की बेहतर व्यवस्था हेतू फूड कोर्ट भी खोला जा रहा है। फूड कोर्ट में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की फूड चेन खोली जाएगी ताकि बेहतर खानपान सुविधा मिल सके। उन्होंने बताया कि फूड कोर्ट के भी टेंडर जल्द आमंत्रित किए जाएंगे।

शहीद स्मारक में यह होगा आकर्षण का केंद्र
इंटरप्रीटेशन सेंटर – सेंटर में वीआईपी रूम, शॉप्स, बच्चों के खेलने के लिए एरिया, रिसेप्शन, टॉयलेट ब्लॉक, कोर्ट यार्ड, वीआईपी मीटिंग हॉल, कांफ्रेंस हॉल, डाइिनंग हॉल होगा।

दो मंजिला म्यूजियम – म्यूजियम गैलरी, ऑडियो विजुअल हॉल, लॉबी, आफिस एरिया, शहीदी वॉल वीआईपी एट्रेंस होगी।

ओपन एयर थियेटर – 2 हजार लोगों के बैठने के लिए थियेटर, स्मारक में एग्जीबिशन हॉल, फूड कोर्ट, टॉयलेट ब्लॉक, रिर्हसल रूम, फिल्टरेशन रूम व अन्य सुविधाएं होंगी।

आडिटोरियम बिल्डिंग – आडिटोरियम के अलावा कॉफी शॉप, फूड कोर्ट, सीटिंग एरिया, लॉबी, कोर्ट यार्ड, लाइब्रेरी, ई-लाइब्रेरी होगी।

वॉटर बॉडीज- वॉटर बॉडीज में विभिन्न किस्म के फव्वारे, वॉटर स्क्रीन, कनेटिंग ब्रिज व अन्य सुविधा होगी।

मेमोरियल टॉवर – 207 फुट ऊंचा मेमोरियल टॉवर होगा, यहां आर्ट गैलरी, वॉटर बॉडी, हाई स्पीड लिफ्ट आदि होगी।

अंडर ग्राउंड पार्किंग – स्मारक में वाहन पार्किंग के लिए अंडर ग्राउंड बेसमेंट पार्किंग सुविधा होगी। यहां 450 कार के अलावा बसों खड़ी की जा सकेंगी। इसके अलावा स्टाफ के लिए 10 क्वार्टर भी यहां बनाए जाएंगे।

अन्य सुविधाएं – स्मारक में इन्फार्मेशन सेंटर होगी जहां दुकानें, सिक्योरिटी रूम, टिकट काउंटर होगा। इसके अलावा यहां वीवीआईपी के आने-जाने के लिए हेलीपैड सुविधा भी होगी।

Back to top button