सूर्या की धाकड़ पारी के बाद रिंकू का तूफान… पहले टी20 में AUS के छक्के छुड़ाए

विशाखापत्तनम

कप्तान सूर्यकुमार यादव ने 42 गेंदों में 80 रन और इशान किशन ने 39 गेंदों में 58 रन बनाए, जिससे भारत ने गुरुवार को यहां पांच मैचों की श्रृंखला के शुरुआती टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो विकेट से जीत हासिल की।भारत के कप्तान के रूप में अपने पहले मैच में सूर्यकुमार ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। उन्‍होंने एक बार फिर 360 डिग्री के आसपास हिट करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया।

ऑस्ट्रेलिया के जोश इंगलिस ने शानदार शतक बनाया और स्टीव के साथ उनकी 130 रन की साझेदारी रही।20 ओवरों में स्‍कोर 208/3 तक पहुंचा।इंगलिस और स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की, डेविड वार्नर और मिशेल मार्श की 124 रन की साझेदारी में सुधार करते हुए ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया भारत पर हावी होने के लिए तैयार है

 

विश्व कप 2023 के खिताबी मुकाबले में मिली हार की आग दिलों में अभी ज्वालामुखी होकर जल रही थी कि इधर सूर्यकुमार यादव ने कुछ राहत देने की कोशिश की। कप्तान सूर्यकुमार यादव ने 42 गेंदों में 80 रन और ईशान किशन ने 39 गेंदों में 58 रन बनाए, जिससे भारत ने 5 मैचों की सीरीज के शुरुआती टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो विकेट से जीत हासिल की। इसके साथ ही उन्होंने अनोखा रिकॉर्ड भी बना डाला। वह कप्तान के तौर पर पहले मैच में जीतने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

भारत के कप्तान के रूप में अपने पहले मैच में सूर्यकुमार ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। उन्‍होंने एक बार फिर 360 डिग्री के आसपास हिट करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया। ऑस्ट्रेलिया के जोश इंग्लिस ने शानदार शतक बनाया और स्टीव के साथ उनकी 130 रन की साझेदारी रही। 20 ओवरों में स्‍कोर 208/3 तक पहुंचा। इंगलिस और स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की।

सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन ने अर्धशतक जमाए, जब रुतुराज गायकवाड़ शून्य पर आउट हुए। यशस्वी जयसवाल 8 गेंदों में 21 रन बनाकर आउट हुए। सूर्या और ईशान ने कुछ शानदार शॉट खेलकर भारत को जीत की ओर अग्रसर किया, लेकिन नाटकीय अंतिम ओवर में भारतीयों को चिंताजनक क्षणों का सामना करना पड़ा, क्योंकि अंतिम छह गेंदों पर सात रन चाहिए थे। रिंकू सिंह ने पहली गेंद पर चौका लगाया और एक रन बाई के रूप में लिया।

जीत पक्की करने के लिए जरूरी दो रन के लिए अक्षर पटेल अगली गेंद पर आउट हो गए और फिर रवि बिश्‍नोई और अर्शदीप सिंह दूसरी गेंद के लिए लगातार गेंदों पर रन आउट हो गए। आखिरी गेंद पर जीत के लिए एक रन की जरूरत थी, सीन एबॉट ने नो-बॉल फेंकी, जिसे रिंकू ने मैदान से बाहर उड़ा दिया, जिससे मनोरंजक प्रतियोगिता का नाटकीय अंत हुआ। हालांकि, यहां नो बॉलल का साइन आया तो छक्का रिंकू के खाते में नहीं जुड़ा। रिंकू 14 गेंदों में 22 रन बनाकर नाबाद रहे। सूर्यकुमार ने 42 गेंदों में 80 रन की पारी में 9 चौके और 4 छक्के लगाए, जबकि ईशान किशन ने 2 चौके और 4 छक्के लगाए।

 

आइए जानते हैं इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया मैच के दौरान बने 10 बड़े रिकॉर्ड्स पर-

– सूर्या को इस 80 रन की मैच जिताऊ पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। यह उनका T20I करियर का 13वां POM का अवॉर्ड है। इस फॉर्मेट में सबसे अधिक POM का अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची में उन्होंने रोहित शर्मा (12) को पछड़ा है। स्काई के आगे अब मोहम्मद नबी (14) और विराट कोहली (15) हैं।

– सूर्यकुमार यादव बतौर कप्तान डेब्यू मैच में POM का अवॉर्ड जीतने वाले दूसरे भारतीय बने हैं। इससे पहले ये कारनामा जसप्रीत बुमराह ने इसी साल आयरलैंड के खिलाफ किया था।

– सूर्यकुमार यादव बतौर कप्तान डेब्यू मैच में सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाने वाले भारतीय बन गए हैं। उनसे पहले ये रिकॉर्ड केएल राहुल के नाम था। राहुल ने अफगानिस्तान के खिलाफ पिछले साल एशिया कप में 62 रनों की पारी खेली थी।

– सूर्या ने नंबर-3 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए छक्कों का शतक पूरा कर लिया है, वह ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे और दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने हैं। सूर्या से पहले ये कारनामा विराट कोहली कर चुके हैं।

– भारत T20I में रिकॉर्ड 5वीं बार 200 या उससे अधिक रन की सफल चेज करने में कामयाब रहा है। टीम इंडिया ने इस मामले में साउथ अफ्रीका (4) को पछाड़ा है। वहीं पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया ने 3-3 बार 200 या उससे अधिक रन की सफल चेज की है।

– भारत ने इस मैच में अपने T20I करियर की सबसे बड़ी रन चेज की। इससे पहले टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2019 में 208 रन चेज किए थे।

– ईशान किशन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अर्धशतक जड़ धोनी और पंत की बराबरी कर ली है। अब इन तीनों के नाम T20I में बतौर विकेट कीपर 2-2 फिफ्टी प्लेस स्कोर हैं। वहीं इस सूची में केएल राहुल (3) टॉप पर हैं।

– विशाखापट्टनम टी20 में भारत के कुल 3 बल्लेबाज रन आउट हुए। 2015 के बाद पहला मौका है जब टीम इंडिया की एक पारी में इतने रन आउट हुए हैं।

– ऋतुराज गायकवाड़ डायमंड डक पर आउट होने वाले तीसरे भारतीय बने हैं। उनसे पहले जसप्रीत बुमराह 2016 में और अमित मिश्रा 2017 में बिना गेंद खेले आउट हुए थे।

– इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया T20I सीरीज में रवि बिश्नोई ने दूसरी सबसे एक्सपेंसिव स्पेल डाला। विशाखापट्टनम में उन्होंने 4 ओवर के कोटे में 1 विकेट लेकर 54 रन खर्च किए। इस शर्मनाक लिस्ट के टॉप पर क्रुणाल पांड्या (0/55) हैं।

Back to top button