अदाणी ग्रुप शेयरों में शानदार तेजी, मार्केट कैप पहुंचा 11 लाख करोड़ रुपये के पार

मुंबई

लंबे वीकेंड के बाद अदाणी ग्रुप के शेयरों में जबरदस्त तेजी है, अदाणी टोटल गैस 19% और अदाणी ग्रीन एनर्जी करीब 12% की सबसे ज्यादा तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं.

अदाणी पावर, NDTV और अदाणी एंटरप्राइजेज में 10% से ज्यादा मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है. वहीं, अंबुजा सीमेंट्स और ACC में भी 3% से ज्यादा की मजबूती है.

मार्केट कैप 11.5 लाख करोड़ रुपये के पार

अदाणी ग्रुप शेयरों का ओवरऑल मार्केट कैप 11.5 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है. इंट्राडे में अदाणी ग्रुप के शेयरों में ओवरऑल 1,31,907 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई और मार्केट कैप 11,58,575 करोड़ रुपये की ऊंचाई पर पहुंच गया.

दोपहर 01:06 बजे, ओवरऑल मार्केट कैप में 1,04,650 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी रही और ओवरऑल मार्केट कैप 11,29,225 करोड़ रुपये दर्ज किया गया.

मंगलवार को इस रफ्तार से भागे अडानी के शेयर  

कंपनी तेजी (प्रतिशत में)
अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises Share) 10.39%
अडानी पोर्ट्स (Adani Port Share) 6.00%
अडानी पावर (Adani Power Share) 11.87%
अडानी विल्मर (Adani Wilmar Share) 9.35%
अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas Share) 19.62%
अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) 12.37%
अडानी एनर्जी सॉल्यूशन (Adani Energy Solutions) 16.31%
एनडीटीवी (NDTV Share) 11.90%
अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cements Share) 4.09%
एससीसी (Acc Share) 3.35%

डानी टोटल ने लगाई लंबी छलांग
सबसे पहले बात करते हैं शेयर बाजार में धमाल मचा रहे अडानी के शेयरों की. बता दें Adani Group के सभी लिस्‍टेड कंपनियों के स्‍टॉक शेयर बाजार (Share Market) में तेज उछाल के साथ कारोबार कर रहे हैं. कुछ स्‍टॉक ने तो 20 फीसदी तक छलांग लगा ली है, जबकि अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी Adani Enterprises के शेयर भी 7 फीसदी से ज्यादा उछाल पर थे. सबसे ज्यादा तेजी Adani Total Gas के शेयरों में देखने को मिली, जो BSE 19.62 फीसदी उछलकर 642.10 रुपये के स्तर पर पहुंच गए. 

अडानी टोटल के साथ ही अडानी सॉल्‍यूशंस लिमिटेड का शेयर खबर लिखे जाने तक 13 फीसदी की तेजी के साथ 824 रुपये के स्तर पर ट्रेड कर रहा था. इसके अलावा Adani Green Energy Share 7.84 फीसदी, Adani Power 8.47 फीसदी और अडानी एंटरप्राइजेज कंपनी का स्टॉक 7.13 फीसदी की बढ़त लेकर कारोबार कर रहा था. 

अडानी के इन शेयरों ने भी पकड़ी रफ्तार  
Share Market में लिस्टेड अडानी ग्रुप की अन्य कंपनियों की बात करें तो इनमें Adani Wilmar का शेयर भी 6.86 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहा था, इसके अलावा अडानी पोर्ट्स (Adani Power), एनडीटीवी , एसीसी, अंबुजा सीमेंट्स भी हरे निशान पर कारोबार कर रहे थे. कंपनियों के शेयरों में आई इस तेजी के चलते एक बार फिर Adani Group का मार्केट कैपिटलाइजेशन उसी स्तर पर पहुंच गया, जो कि Hindenburg की रिपोर्ट पब्लिश होने से पहले था. ग्रुप का मार्केट कैप 11 लाख करोड़ रुपये के करीब पहुंच गया है, जो कि हिंडनबर्ग के असर के चलते पहली बार 10 लाख करोड़ के नीचे पहुंच गया था. गौरतलब है कि रिपोर्ट पब्लिश होने वाले दिन 24 जनवरी 2023 को अडानी ग्रुप का मार्केट कैप 19,19,888.44 करोड़ रुपये था. 

क्यों है ग्रुप शेयरों में उछाल?

अदाणी ग्रुप शेयरों में ये उछाल सुप्रीम कोर्ट में पिछले हफ्ते अदाणी-हिंडनबर्ग केस की सुनवाई के बाद देखने को मिल रही है. शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने SEBI के खिलाफ अवमानना की अर्जी पर सुनवाई की. जिसमें ये आरोप लगाया गया था कि SEBI ने शेयरों में हेरफेर की जांच समय पर पूरी नहीं की.

इसमें सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त कमिटी के सदस्यों पर भी सवाल उठाए गए थे और उनकी नियुक्तियों को हितों का टकराव बताया गया था. सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता के इन आरोपों पर ही सवाल खड़े किए. CJI, DY चंद्रचूड़ ने कहा अदाणी ग्रुप के लिए कोई वकील 2006 में पेश हुआ और आप 2023 में उस पर आरोप लगा रहे हैं, ये अनुचित है. CJI ने आगे कहा कि इस तरह को किसी आरोपी के लिए पेश होने वाला वकील फिर कभी जज नहीं बन सकता.

इस सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने प्रशांत भूषण की कई दलीलों पर अपनी असहमति जताते हुए कहा कि हम एक संवैधानिक बॉडी (SEBI) से ये उम्मीद नहीं कर सकते हैं कि वो अखबार में छपी खबर को ही सच मान ले. SC ने कहा कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के आरोपों को सच नहीं मानना चाहिए, क्योंकि वो हमारे सामने नहीं हैं.

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को इस मामले पर सुनवाई पूरी की और अपना फैसला सुरक्षित रखा है. 

 

 

 

Back to top button