मतगणना के लिए दोनों पार्टियों के अपने कंट्रोल रूम, एक ओर शिवराज तो दूसरी तरफ कमलनाथ संभाल रहे मोर्चा

भोपाल

  पांच राज्यों में मतदान खत्म होने के बाद अब हर किसी को 3 दिसंबर यानी कि काउंटिंग के दिन का इंतजार है। मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को एक ही चरण में वोटिंग हुई और अब तीन दिसंबर को मतगणना होनी है। इससे पहले आए एग्जिट पोल में बीजेपी यहां वापसी करती दिख रही है। इसके बावजूद बीजेपी मतगणना के दिन के लिए विशेष तैयारी कर रही है। पार्टी के प्रदेश कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है। इस कंट्रोल रूम की कमान खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, संगठन महामंत्री हितानंद सहित पार्टी के दिग्गज नेता संभालेंगे।
 

टीम बनाकर दी जा रही जिम्मेदारी

बीजेपी के इस कंट्रोल रूम में प्रदेश के अलावा जिला स्तर से वरिष्ठ नेताओं की टीम तैनात रहेंगी। इसके अलावा कानून के जानकारों या एडवोकेट्स को भी इस कंट्रोल रूम में जिम्मेदारी दी गई है। मतगणना के दिन सभी जिलों के अध्यक्ष के साथ-साथ उम्मीदवार भी कंट्रोल रूम के संपर्क में रहेंगे।

कांग्रेस ने भी कस ली है कमर

बीजेपी के कंट्रोल रूम की तर्ज पर कांग्रेस ने भी तैयारियां की हैं। यहां भी प्रदेश कार्यालय में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसमें पीसीसी चीफ कमल नाथ के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह सहित प्रदेश के वरिष्ठ नेता निगरानी करते रहेंगे।
 

जमीनी स्तर पर भी चल रहा काम

दोनों ही पार्टियां कंट्रोल रूम से प्रदेश और जिलों की हरेक स्थिति पर नजर रखेंगी। इसके अलावा उम्मीदवार और संगठन के पदाधिकारी सीधे कंट्रोल रूम के संपर्क में रहेंगे। बीजेपी की ओर से जिलों में भी वरिष्ठ नेताओं की तैनाती की गई है। इसके अलावा समय-समय पर कानून के जानकारों की टीम से भी सुझाव लिए जाएंगे। कांग्रेस की ओर से पूर्व महाधिवक्ता शशांक शेखर कमान सभालेंगे। उनके साथ भी वकीलों की एक टीम रहेगी। काउंटिंग के दिन उम्मीदवार या अभिकर्ताओं को कोई समस्या आने पर यह टीम मार्गदर्शन देगी।

Back to top button