आयोग के आंकड़ों में भाजपा राजस्थान, MP, छत्तीसगढ़ में आगे, कांग्रेस को तेलंगाना से गुड न्यूज

भोपाल /रायपुर /जयपुर

 मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में आज मतगणना (Election Result 2023) हो रही है. रुझानों में मध्यप्रदेश में बीजेपी सरकार की वापसी होती दिख रही है. राजस्थान में भी बीजेपी आगे चल रही है. जबकि छत्तीसगढ़ में बघेल सरकार पर जनता का भरोसा फिर देखा जा सकता है. इसके अलावा तेलंगाना में भी कांग्रेस को बढ़त मिल रही है.

वोटों की काउंटिंग से पहले एग्जिट पोल के नतीजे आए थे. राजस्थान और एमपी में सभी एग्जिट पोल बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर बता रहे हैं. कुछ एग्जिट पोल में बीजेपी की सरकार या बढ़त दिख रही है, तो कुछ में कांग्रेस आगे दिख रही है.

अगर बात छत्तीसगढ़ की करें तो ज्यादातर एग्जिट पोल कांग्रेस की सरकार के पक्ष में हैं. लेकिन इन आंकड़ों में बीजेपी भी ज्यादा पीछे नहीं दिख रही है. ऐसे में बीजेपी की उम्मीद अभी खत्म नहीं हुई है, यही वजह है कि पूर्व सीएम रमन सिंह छत्तीसगढ़ में जीत का दावा कर रहे हैं. उधर, इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक तेलंगाना में केसीआर के लिए सत्ता की राह आसान नजर नहीं आ रही. सर्वे के मुताबिक  BRS के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर है. नतीजों वाले दिन केसीआर को इनका सामना करना पड़ सकता है. सर्वे इशारा कर रहा है कि सीएम के. चंद्रशेखर राव न तो जीत की हैट्रिक लगा पाएंगे और न ही अपनी सत्ता बचा पाएंगे. तेलंगाना में केसीआर की लड़ाई कांग्रेस और बीजेपी से है.

 छत्तीसगढ़ में उलटफेर

छत्तीसगढ़ में अब उलटफेर हो गया है. यहां कांग्रेस को पछाड़ते हुए बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा छू लिया है. इसके साथ ही मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी बीजेपी सरकार बनती दिख रही है.

 छत्तीसगढ़ में 7 मंत्री पीछे

छत्तीसगढ़ राज्य में फिलहाल कांग्रेस और बीजेपी में कांटे की टक्कर चल रही है. इस बीच बघेल के सात मंत्री पीछे चल रहे हैं-
मंत्री ताम्रध्वज साहू पीछे
मंत्री मोहन मरकाम पीछे
मंत्री कवासी लखमा पीछे
मंत्री मोहम्मद अकबर पीछे
मंत्री अमरजीत भगत पीछे
मंत्री रुद्र गुरु पीछे
मंत्री अनिला भेड़िया पीछे

एमपी में रुझानों में बीजेपी को बहुमत

एमपी में रुझानों में बीजेपी को बहुमत मिल गया है. पार्टी 114 सीटों पर आगे है. जबकि कांग्रेस 97 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. छत्तीसगढ़ में बघेल सरकार की वापसी होती दिख रही है. पार्टी 46 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, राजस्थान में कांटे की टक्कर है. बीजेपी 99, कांग्रेस 95 पर आगे चल रही है.

मध्य प्रदेश की VIP सीटों का हाल

– शिवराज सिंह चौहान (सीएम)- बुधनी से आगे
– नरोत्तम मिश्रा (गृहमंत्री) – दतिया से पीछे
– कमलनाथ (पूर्व सीएम) – छिंदवाड़ा से आगे

 सीएम शिवराज सिंह चौहान से मिलने पहुंचे ज्योतिरादित्य सिंधिया

 मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी मजबूत स्थिति में नजर आ रही है। 230 सीटों में से भाजपा 134 पर आगे चल रही है। इसी बीच खबर है कि केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात करने पहुंचे हैं। फिलहाल, कांग्रेस 91 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

Back to top button