नतीजों के बीच खरगे ने 6 दिसंबर को बुलाई INDIA गठबंधन की अगली बैठक

नई दिल्ली.

कांग्रेस ने 6 दिसंबर को विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की बैठक बुलाई है. कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने दिल्ली में विपक्षी गठबंधन के सभी सहयोगियों को एक बैठक के लिए निमंत्रण दिया है. बताया गया कि मल्लिकार्जुन खड़गे ने कथित तौर पर दिल्ली में एक बैठक के लिए गठबंधन सहयोगियों को फोन किया है. खड़गे ने द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) और तृणमूल कांग्रेस (TMC) सहित गठबंधन सहयोगियों को फोन किया और उन्हें बैठक के बारे में जानकारी दी. विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ कांग्रेस के नेतृत्व में भारत में विपक्षी राजनीतिक दलों का एक गठबंधन है. इसका गठन 2024 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) से मुकाबला करने के लिए किया गया था.

डिया’ का गठन जुलाई 2023 में बेंगलुरु में एक विपक्षी दल की बैठक के दौरान किया गया था.

दिल्ली में बुलाई बैठक

इसी बीच, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने विपक्षी दलों के INDIA गठबंधन को बैठक के लिए बुलाया है। 6 दिसंबर को दिल्ली में विपक्षी पार्टियों का जमावड़ा लगने वाला है। हालांकि, पहले भी खरगे ने कहा था कि पांचों राज्यों के नतीजे सामने आने के बाद विपक्षी गठबंधन की बैठक बुलाई जाएगी। शुरुआती रुझानों में तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनती नजर आ रही है।

वहीं, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर नजर आ रही है, जबकि छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भाजपा बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है।

सीटों के बंटवारे पर हो सकती है चर्चा

इस बैठक के दौरान अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले सीटों के बंटवारे पर चर्चा होने की संभावना है। बता दें कि INDIA गठबंधन की पहली बैठक पटना में आयोजित की गई थी। वहीं, दूसरी बैठक बेंगलुरु में और तीसरी बैठक मुंबई में बुलाई गई थी। वहीं अब खरगे ने चौथी बैठक दिल्ली में बुलाई है।

Back to top button