कभी चैंपियन थे और आज…, MP, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के बुरे हाल पर बोले गुलाम नबी आजाद

नई दिल्ली
मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की बड़ी जीत दिख रही है। हालांकि कांग्रेस के लिए राहत की बात यह है कि वह तेलंगाना में पहली बार सरकार बनाने की तरफ आगे बढ़ रही है। तीन राज्यों में कांग्रेस के बुरे प्रदर्शन पर पूर्व कांग्रेसी नेता गुलाम नबी आजाद ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि पहले अल्पसंख्यकों के मामले में कांग्रेस चैंपियन हुआ करती थी लेकिन, आज कांग्रेस के लिए अल्पसंख्यक एजेंडे में ही नहीं है। ये बदकिस्मत भी है, मैंने इस इलेक्शन में इसे महसूस किया है।

डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष और पूर्व कांग्रेस नेता गुलाम नबी  आजाद ने रविवार को चुनाव परिणामों पर कहा कि मेरे ख्याल में परिणामों का असली ट्रैंड जो पता लगेगा वो 6-7 बजे के बाद पता चलेगा क्योंकि रात के 9 बजे तक अमूमन काउंटिंग चलती ही रहती है। लेकिन पिछले 20-25 दिनों में इस इलेक्शन मैंने एक चीज जो मैंने महसूस की, वो यह कि बीजेपी तो कभी अल्पसंख्यकों की बात नहीं करती थी लेकिन, कांग्रेस के लिए भी अल्पसंख्यक गायब हो गए हैं।

कभी चैंपियन थी कांग्रेस
आजाद ने आगे कहा कि एक समय यानी 37 सालों से कांग्रेस अल्पसंख्यकों के लिए चैंपियन थी। दुर्भाग्यपूर्ण इस वक्त कांग्रेस नेताओं ने अल्पसंख्यकों की कोई बात नहीं की। इस इलेक्शन का ट्रेंड जो मेरे सामने आया, वो यह कि बदकिस्मती से बाकी पार्टियों की तरह कांग्रेस भी इससे निकल गया है। आजाद ने आगे कहा कि जब इंदिरा गांधी का वक्त था, वो कहती थीं कि मुसलमान बहुत गरीब है। फिर बाद वाले अल्पसंख्यकों की बातें करते थे। अब आजकल के नेताओं के लिए अल्पसंख्यक मुद्दा ही गायब हो गया। कुल मिलाकर कांग्रेस के लिए अब अल्पसंख्यक एजेंडा ही गायब हो चुका है।

 

Back to top button