तीन राज्यों में करारी हार के बाद कांग्रेस ने उठाए EVM पर सवाल, ऐसा नहीं हो सकता है कि…

नई दिल्ली
मध्य प्रदेश समेत तीन राज्यों में कांग्रेस को भारी शिकस्त झेलनी पड़ी है। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार बनाने जा रही है। उधर, तेलंगाना में कांग्रेस बीआरएस को हराकर सत्ता हासिल कर रही है। तीन राज्यों में लगे झटके के बीच कांग्रेस ने ईवीएम का मुद्दा उठाया है। यूपी कांग्रेस के प्रवक्ता अंशू अवस्थी ने कहा है कि ईवीएम को हटाने और उस पर मंथन करने की जरूरत है।

यूपी कांग्रेस के प्रवक्ता अंशू अवस्थी ने कहा, ''बार-बार हम इस बात को कह रहे थे कि ईवीएम पर चिंतन करने की जरूरत है। सभी राजनैतिक दल चुनाव आयोग से सवाल उठा चुके हैं। इस देश के लोकतंत्र में भरोसा बना रहे, इसलिए ईवीएम को हटाने और मंथन की जरूरत है। ऐसा नहीं हो सकता है कि जमीन पर जनता की मंशा अलग है और जब चुनाव परिणाम शुरू होते हैं तो ईवीएम कुछ अलग बोलता है। इसलिए ईवीएम पर चिंतन करने की जरूरत है।''

बता दें कि कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दल के नेता पहले भी ईवीएम पर सवाल उठाते रहे हैं। ईवीएम के खिलाफ कई दलों ने चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया था। दो महीने पहले कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने ईवीएम के बजाए बैलेट पेपर से वोट डलवाने की मांग की थी। कांग्रेस नेता ने कहा था कि लोकतंत्र इतना कीमती है कि इसे तकनीक पर नहीं छोड़ा जा सकता। अगले साल लोकसभा चुनाव बैलेट पेपर से होने चाहिए। मेरा प्वाइंट सिंपल है कि ईवीएम आखिरकार मशीन ही है और किसी अन्य मशीन की तरह उसके साथ भी हेराफेरी और छेड़छाड़ की जा सकती है।

इससे पहले, एग्जिट पोल्स में एमपी में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद कांग्रेस ने सवाल उठाए थे, जिसके बाद मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा था कि कल तक इंतजार करें, वे (कांग्रेस) ईवीएम मशीनों पर सवाल उठाएंगे, जैसे वे एग्जिट पोल पर सवाल उठा रहे हैं। जब कांग्रेस पार्टी हार का सामना करती है तो वे अदालत, सेना, टीके, एग्जिट पोल पर सवाल उठाते हैं और कल ईवीएम पर सवाल उठाएंगे।

अब तक किसे कितनी सीटें?
दोपहर साढ़े तीन बजे तक के आंकड़ों के अनुसार, मध्य प्रदेश में बीजेपी को बंपर जीत मिल रही है। पार्टी अभी  158 सीटों पर आगे है, जबकि कांग्रेस 69 सीटों पर आगे है। राजस्थान में बीजेपी को 101 और कांग्रेस को 67 सीटों पर बढ़त हासिल है। वहीं, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 39 और बीजेपी 49 सीटों पर आगे चल रही है। तेलंगाना में कांग्रेस सरकार बनाती दिख रही। पार्टी 67 सीटों पर आगे है, जबकि बीआरएस 34 और बीजेपी 11 पर आगे चल रही है।

 

Back to top button