मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी की प्रचंड जीत, अब सबसे मुश्किल परीक्षा !

नईदिल्ली

छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना में आज नतीजे आ रहे हैं. तीनों राज्यों में बीजेपी को प्रचंड जीत मिली है. मध्यप्रदेश में बीजेपी पहले से ही सरकार में थी. वहीं, छत्तीसगढ़ और राजस्थान को वह कांग्रेस से छीनने में सफल रही. 2018 में कांग्रेस ने हिंदी बेल्ट के इन तीनों राज्यों में जीत हासिल की थी. ऐसे में कांग्रेस के लिए ये नतीजे बड़ा झटका माना जा रहा है. हालांकि, चुनाव नतीजे जीतने के बाद बीजेपी बड़ा सरप्राइज दे सकती है. माना जा रहा है कि तीनों राज्यों में जनता को नए सीएम दिख सकते हैं.

मध्यप्रदेश – मध्यप्रदेश में सत्ता की बागडोर चार बार के सीएम शिवराज के पास थी. हालांकि, बीजेपी ने इस चुनाव में मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित नहीं किया था. पार्टी ने पूरा चुनाव पीएम मोदी के चेहरे पर लड़ा. ऐसे में माना जा रहा है कि बीजेपी मध्यप्रदेश में सीएम के तौर पर शिवराज के अलावा भी किसी नेता पर दांव खेल सकती है. हालांकि, जिस तरह से एमपी में बीजेपी को जीत मिली है, उस लिहाज से सीएम के तौर पर शिवराज सिंह रेस में सबसे आगे हैं.

– बीजेपी ने इस चुनाव में 3 केंद्रीय मंत्री समेत 7 सांसदों को मैदान में उतारा था. इसके अलावा पार्टी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को भी विधानसभा चुनाव लड़ाया था. इसके बाद से चर्चा है कि मध्यप्रदेश को इस बार नया सीएम मिल सकता है. सीएम पद के लिए शिवराज के अलावा नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद सिंह पटेल, कैलाश विजयवर्गीय और नरोत्तम मिश्रा जैसे नामों की चर्चा है.

राजस्थान – राजस्थान में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिला है. यहां भी पार्टी ने मध्यप्रदेश की तरह सीएम चेहरा घोषित नहीं किया था. इसके अलावा कई केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को चुनाव मैदान में उतारा था. बीजेपी का ये दांव सफल होते दिख रहा है. हालांकि, राजस्थान में सीएम कौन होगा, बीजेपी की जीत के बाद यही सबसे बड़ा सवाल है.

माना जा रहा है कि राजस्थान में सीएम रेस में वसुंधरा राजे सबसे आगे हैं. उनके अलावा सीएम रेस में सांसद दिया कुमारी, सीपी जोशी, ओम बिरला, भूपेंद्र यादव, गजेंद्र सिंह शेखावत और बाबा बालकनाथ के नाम भी चल रहे हैं.

छत्तीसगढ़- छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 53 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है, कांग्रेस 35 सीटों पर आगे है. छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी ने 2018 की हार से सीख लेते हुए मुख्यमंत्री चेहरे का ऐलान नहीं किया था. पार्टी ने पीएम मोदी के चेहरे पर ये चुनाव लड़ा. पार्टी का यह फॉर्मूला सफल हो गया. अब छत्तीसगढ़ में चुनाव जीतने के बाद सबसे बड़ा सवाल यही है कि सूबे की सत्ता कौन संभालेगा. सीएम की कुर्सी पर रमन सिंह का दावा खारिज तो नहीं किया जा सकता लेकिन ये उतना मजबूत भी नहीं नजर आ रहा.

रमन सिंह के अलावा छत्तीसगढ़ बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव, सांसद विजय बघेल, सरोज पांडे, बृजमोहन अग्रवाल, रेणुका सिंह और ओपी चौधरी के नाम भी सीएम रेस में हैं.

 नया चेहरे से चौंका सकती है बीजेपी

बीजेपी अपने फैसलों से चौंकाती रही है. पिछले कुछ सालों में गोवा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, यूपी, हरियाणा, त्रिपुरा समेत तमाम राज्यों में बीजेपी ने जिस तरह से नए चेहरों को सीएम बनाया उसी तरह मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी नए और चौंकाने वाले चेहरे सीएम की कुर्सी पर दिख सकते हैं.

Back to top button