भारत जोड़ो पर निकलें राहुल या सीटों पर दें ध्यान, इलेक्शन से पहले यही तय नहीं कर पा रही कांग्रेस

नई दिल्ली  
लोकसभा चुनाव में अब कुछ ही महीने का वक्त बचा है और कांग्रेस अभी पसोपेश की स्थिति में है। मंथन इस बात पर चल रहा है कि राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण पर निकलें या फिर लोकसभा इलेक्शन के लिए सीटों और उम्मीदवारों पर फोकस किया जाए। गुरुवार को हुई कांग्रेस कार्यसमिति की मीटिंग में इस पर चर्चा हुई। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि राहुल गांधी को भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण पर निकल जाना चाहिए। यह यात्रा पूर्वी भारत से पश्चिमी भारत तक निकालने का प्लान है। उनके अलावा कई नेताओं ने दोहराया कि यह यात्रा जल्दी ही शुरू करनी चाहिए।

हालांकि इसी मीटिंग में तीन नेता ऐसे थे, जिन्होंने यात्रा की बजाय इलेक्शन के लिए उम्मीदवारों के चयन और सीटों के बंटवारे पर ध्यान देने की बात कही। इन नेताओं में मुकुल वासनिक, केरल के विधायक रमेश चेन्निथाला और त्रिपुरा के विधायक सुदीप रॉय बर्मन शामिल हैं। इन लोगों ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिए वक्त कम ही बचा है। ऐसे में राहुल गांधी को यात्रा की बजाय चुनाव पर फोकस करना चाहिए। दरअसल राहुल गांधी की यात्रा के लिए तैयारियां चल रही हैं। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि यह यात्रा पूर्वोत्तर भारत से शुरू होगी और इसे पूरी तरह पैदल मार्च के तौर पर नहीं निकाला जाएगा बल्कि हाइब्रिड होगी।

कहा जा रहा है कि यह यात्रा अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम या फिर पूर्वी असम के किसी इलाके से शुरू हो सकती है। कार्यसमिति की मीटिंग के बाद महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि बिना किसी देरी के पार्टी इलेक्शन मोड में जाएगी। इसके अलावा जल्दी ही उम्मीदवारों का सेलेक्शन भी शुरू हो जाएगा। मीटिंग में मल्लिकार्जुन खरगे ने तीन राज्यों की हार से सबक सीखने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि जो गलतियां इन चुनावों में हो गईं, उन्हें दोहराया नहीं जाएगा।  

राम मंदिर उद्घाटन में जाएंगे या नहीं? क्या बोली कांग्रेस
कांग्रेस कार्य समिति में इस बात पर भी चर्चा हुई कि खरगे और सोनिया गांधी को राम मंदिर उद्घाटन के लिए आमंत्रण मिला है। इस बारे में भी जब सवाल पूछा गया तो केसी वेणुगोपाल ने कहा, 'आप इसके बारे में जानते हैं कि पार्टी का इस मसले पर क्या स्टैंड है। 22 जनवरी को आप जान जाएंगे कि वहां कौन जा रहा है। उन्होंने हमें न्योता दिया है। हम इस आमंत्रण के लिए धन्यवाद देते हैं।'

 

Back to top button