घर में आपके पास कुछ नहीं तो बनाएं प्याज की सब्जी

कई बार घर में कोई सब्जी नहीं होती है और मेहमान आ जाते हैं। ऐसे में आप सोच में पड़ जाते हैं कि क्या बनाएं तो, बता दें कि आप प्याज की सब्जी  बना सकते हैं। प्याज की सब्जी बनाने की दो ऐसी रेसिपी है जिसे आप आसानी से आजमा कर बना सकते हैं। इसमें आप दो सब्जी बना सकते हैं। एक गीली सब्जी और दूसरी सूखी वाली सब्जी। साथ ही इस सब्जी में आपको दूही और बटर का भी इस्तेमाल करना है जो कि इसके टेस्ट को बढ़ाता है। तो, आइए जानते हैं प्याज की सब्जी कैसे बनाएं और फिर इसकी कौन सी रेसिपी खास है।

प्याज की पकौड़ी वाली सब्जी
आप प्याज की पकौड़ी वाली सब्जी बना सकते हैं। इसके लिए प्याज को काट लें और फिर इसमें बेसन व हरी मिर्च मिला लें। फिर हल्दी, धनिया और बाकी मसालें मिला लें। थोड़ा नमक और कसूरी मेथी मिलाएं। फिर कड़ाही में तेल डालें और पकौड़ी को तल लें। इसके बाद टमाटर, हरी मिर्च, लहसुन, अदरक और प्याज की प्यूरी बना लें। फिर कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालें, जीरा डालें और बाकी प्यूरी पलट लें। फिर इसमें नमक मिला लें। सबको उबाल लें और इसमें पकौड़ी डाल लें। सबको पकाएं और फिर गैस बंद करके धनिया पत्ता डालकर पकाएं।

दही प्याज की सब्जी
दही प्याज की सब्जी बनाने के लिए दही पीसकर अलग रख लें। फिर एक कड़ाही में जीरे का तड़का लगाएं और उसमें दही मिला लें। फिर टमाटर, हरी मिर्च और बाकी सब्जियां मिला लें। सबको अच्छी तरह से पकने दें। फिर इसमें प्याज काटकर डाल लें और हल्का सा उबाल लें।  थोड़ा सा नमक डालें और सबको पका लें। फिर इस सब्जी को अच्छी तरह पकाएं। तो, कुछ न हो तो घर बैठे दही की सब्जी बना लें।

Back to top button