मावा गुजिया बनाने का आसान तरीका

मावा गुजिया रेसिपी (Mawa Gujiya Recipe): होली  का त्यौहार स्वादभरे खान-पान और मौज मस्ती का होता है. यही वजह है कि होली सेलिब्रेशन के लिए कई दिनों पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाती हैं. घरों में कई तरह की मिठाइयां बनाई जाती हैं. लगभग सभी घरों में गुजिया खासतौर पर बनायी जाती है. वैसे तो गुजिया कई तरह से बनाई जा सकती है लेकिन मावा गुजिया सबसे ज्यादा फेमस हैं. इसका स्वाद बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को काफी भाता है. कई लोगों के मुंह में तो मावा गुजिया का नाम सुनते ही पानी आने लगता है.

मावा गुजिया बनाने के लिए मावा के साथ ही ड्राई फ्रूट्स का भी उपयोग किया जाता है. इसे बनाना काफी आसान है. आपने अगर अब तक मावा गुजिया बनाकर नहीं देखी हैं तो हमारे द्वारा बताई गई रेसिपी आपके काफी काम आ सकती है.

मावा गुजिया बनाने के लिए सामग्री
मैदा – 2 कटोरी
मावा – 1 कटोरी
चीनी – 2 कटोरी
देसी घी – 1 कप
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
बादाम कतरन – 1 टी स्पून

मावा गुजिया बनाने की विधि
मावा गुजिया एक पारपंरिक मिठाई है जो कि दिवाली पर विशेष तौर पर बनाई जाती है. मावा गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में मैदा छान लें. इसके बाद इसमें एक चौथाई कप घी डालकर मिक्स कर दें. अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए गुजिया के लिए मैदे का आटा गूंथ लें. आटे को आधा घंटे के लिए ढककर अलग रख दें. अब एक कड़ाही को मीडियम आंच पर गर्म करें. इसमें मावा डालकर लाइट ब्राउन होने तक भून लें. इसके बाद एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें.

 

जब मावा हल्का गर्म रह जाए तो उसमें चीनी और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद इसमें बादाम कतरन भी मिला दें. इसके बाद मैदे का आटा लेकर उसकी लोइयां बनाएं. अब एक लोई लेकर उसे बेलें और उसमें मावे का भरावन बीच में रखकर बंद करें. अब फैंसी कटर की मदद से गुजिया को किनारों से काटते हुए शेप दे दें. इसी तरह सारी स्टफिंग से गुजिया तैयार कर लें.

अब एक कड़ाही में घी डालकर गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो कड़ाही की क्षमता के मुताबिक गुजिया डालकर उन्हें डीप फ्राई करें. गुजिया को तब तक फ्राई करें जब तक कि उसका रंग दोनों ओर से सुनहरा न हो जाए. इसके बाद गुजिया को एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारी गुजिया तल लें. इसके बाद एक अन्य कड़ाही में चीनी और पानी डालकर चाशनी तैयार करें.

 

जब चाशनी तैयार हो जाए तो उसमें तैयार की गई मावा गुजिया डालकर कुछ देर के लिए डुबोकर रख दें. इसके बाद गुजिया को एक प्लेट में निकालकर अलग रख दें. इसी तरह चाशनी में सारी गुजिया डिप कर सूखने के लिए अलग रख दें. कुछ वक्त बाद मावा गुजिया सैट हो जाएंगी. अब दिवाली स्नैक्स के लिए स्वादिष्ट मावा गुजिया बनकर तैयार हो चुकी है. इसे एयरटाइट कंटेनर में रखकर स्टोर कर सकते हैं.

Back to top button