स्वादिष्ट और खस्ता खुरमा बनाने का तरीका

आज हम सीखेंगे खुरमा बनाने की रेसिपी जो खाने में बहुत ही ज्यादा मीठा और स्वादिष्ट लगता है और इसे बनाने में बहुत ही ज्यादा आसान होता है तो आइए बिल्कुल भी देर ना किए हुए आज हम सीखते हैं खुरमा बनाने की रेसिपी:-

खुरमा बनाने की सामग्री:-
2-कप मैदा
अवस्यकतानुसार -घी(मोयन के लिए)
स्वादानुसार -चीनी
आवश्यकतानुसार-तेल

खुरमा बनाने की विधि :-
खुरमा बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बड़े बर्तन में मैदा मोयन करने के लिए घी डाल कर के अच्छे से मिलाते हुए उसे हल्का हल्का रगड़ ते हुए मिलाएं फिर आप उसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए मैदा को नरम आटा जैसा गूथ करके तैयार कर ले और इसे ढक करके 15 मिनट तक रख दे।

फिर तय समय के बाद गूथे हुए आटे में से दो लोईया निका लें और फिर उसे मोटी रोटी के आकार में बेल कर के चकोर आकार में काट लें अब आप गैस पर एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और बनाए हुए मैदे के मिश्रण को तेल में तल ले ध्यान रहे कोई अच्छी सी गर्म हो जाना चाहिए तभी आप उसमें डालें और इसी धीमी आंच पर ही धीरे-धीरे पकाए।

अब आप एक पैन में चीनी और पानी को एक साथ मिलाकर के मध्यम आंच पर चाशनी बना लें ध्यान रहे आपको चासनी को बीच-बीच में चलाते रहना है और फिर आप इसमें इलायची पाउडर डाल दें और अच्छे से पका लें।

अब आप इस चाशनी में बनाए हुए खुरमें को चाशनी में डालकर के अच्छे से मिला दे अब आप चाहे तो इसे एयरटाइट कंटेनर में भी भर कर के रख सकते हैं ।

Back to top button