गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ एक सप्ताह के भीतर अमेरिकी बाजार में दूध के चार किस्मों की पेशकश करेगा

नई दिल्ली
अमूल का दूध पहली बार भारत के बाहर मिलेगा। गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) एक सप्ताह के भीतर अमेरिकी बाजार में दूध के चार किस्मों की पेशकश करेगा। इस पहल का मकसद भारतीय मूल और एशियाई आबादी की जरूरतों को पूरा करना है। जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक जयेन मेहता ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, ''हम कई दशकों से डेयरी उत्पादों का निर्यात कर रहे हैं। यह पहली बार है कि हम भारत के बाहर ताजे दूध की पेशकश कर रहे हैं।''

अमेरिकी बाजार में दिखेगा अमूल दूध
उन्होंने कहा कि जीसीएमएमएफ ने अमेरिकी बाजार में ताजा दूध पेश करने के लिए 108 साल पुराने सहकारी संगठन मिशिगन मिल्क प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (एमएमपीए) के साथ समझौता किया है। उन्होंने आगे यह कहा कि दूध संग्रह और प्रसंस्करण एमएमपीए करेगा, जबकि जीसीएमएमएफ विपणन और ब्रांडिंग करेगा।

अमूल के ये किस्म होंगे अमेरिकी बाजार में
प्रबंध निदेशक मेहता ने कहा कि उत्पाद हमारा होगा। एक सप्ताह के भीतर अमूल ताजा, अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति और अमूल स्लिम एन ट्रिम अमेरिकी बाजार में उपलब्ध होंगे। उन्होंने आगे कहा कि ताजा दूध न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी, शिकागो, वाशिंगटन, डलास और टेक्सास सहित अन्य शहरों में मिलेगा। जीसीएमएमएफ इस पहल के जरिए अनिवासी भारतीयों और एशियाई आबादी को लक्षित करेगा।

'हमें ग्राहकों से अच्छी प्रतिक्रिया की उम्मीद'
बिक्री लक्ष्य के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि जीसीएमएमएफ अगले 3-4 महीनों तक ब्रांडिंग और मार्केटिंग पर ध्यान केंद्रित करेगा। उन्होंने बताया कि हमें ग्राहकों से अच्छी प्रतिक्रिया की उम्मीद है। एमडी मेहता ने कहा कि जीसीएमएमएफ निकट भविष्य में पनीर, दही और छाछ जैसे ताजा दूध उत्पाद भी पेश करेगा।

Back to top button