कफ और सूखी खांसी के लिए आयुर्वेदिक इलाज

खांसी एक आम समस्या है जो किसी को भी हो सकती है। खांसी आमतौर पर एक या दो दिनों में खुद ठीक हो जाती है लेकिन अगर आपको कई दिनों से खांसी है, जो लगातर हो रही है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से जांच करानी चाहिए। कई बार खांसी किसी गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकती है।

सूखी खांसी और बलगम वाली खांसी दोनों ही आपका दैनिक कामकाज प्रभावित कर सकती हैं। सूखी खांसी में बिल्कुल भी आराम नहीं मिलता, वहीं कफ वाली खांसी में फेफड़ों में गंदा बलगम जमा हो जाता है, जो कई गंभीर लक्षण पैदा कर सकता है।

खांसी का आयुर्वेदिक इलाज क्या है? नॉएडा के ई-260 सेक्टर 27 स्थित 'कपिल त्यागी आयुर्वेद क्लिनिक' के डायरेक्टर कपिल त्यागी के अनुसार, खांसी के लिए कई बेस्ट कफ सिरप उपलब्ध हैं लेकिन आप कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों से इस समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

लौंग और शहद खांसी का बढ़िया इलाज

खांसी को तोड़ने के लिए आप लौंग और शहद का नुस्खा आजमा सकते हैं। लौंग और शहद का मिश्रण सर्दी-जुकाम के लक्षणों के लिए सबसे कारगर घरेलू उपायों में से एक है। शहद गले की खराश को कम करने में मदद करता है। वहीं लौंग का भारतीय खाने में इस्तेमाल होता है, जो एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का पावरहाउस है।

लौंग और शहद का मिश्रण कैसे बनाएं

सबसे पहले एक तवा गर्म करें।
अब इस पर 5-6 लौंग को धीमी आंच पर 2 मिनट के लिए भून लें।
इसके बाद इन लौंग को पीस लें।
एक चम्मच शहद में इस मिश्रण को डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।
सर्दी-जुकाम या गले की खराश होने पर इस मिश्रण को दिन में 2-3 बार ले सकते हैं।

सर्दी-जुकाम का होगा नाश

इन दिनों खांसी के साथ-साथ सर्दी-जुकाम आफत बना हुआ है। अगर इनका ध्यान न रखा जाए तो ये कमजोर इम्यूनिटी और कई तरह की एलर्जी जैसी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को भी जन्म दे सकते हैं। यह मिश्रण सर्दी-जुकाम के लक्षणों को कम करने का सबसे असरदार और सस्ता उपाय साबित हो सकता है।

खांसी के लिए अन्य घरेलू उपाय

तरल पदार्थ पिएं- तरल आपके गले में बलगम को पतला करने में मदद करता है। गर्म तरल पदार्थ, जैसे शोरबा, चाय या जूस, आपके गले को आराम दे सकते हैं।
हार्ड कैंडीज चूसें- इससे सूखी खांसी को कम करने में मदद मिल सकती है और गले की जलन को शांत हो सकती है।
हवा को नम करें- कूल-मिस्ट ह्यूमिडिफ़ायर का उपयोग करें या भाप से भरा शॉवर लें।
तम्बाकू के धुएं से बचें- स्मोकिंग या सेकेंड हैंड स्मोक में सांस लेना आपके फेफड़ों को परेशान करता है और अन्य कारकों के कारण होने वाली खांसी को बढ़ा सकता है।

खांसी होने पर क्या खाएं

अगर आप खांसी से परेशान हैं और जल्दी राहत पाना चाहते हैं, तो आपको अपनी डाइट में चिकन सूप, खट्टे फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, अदरक, लहसुन, शहद और 
नारियल पानी आदि का सेवन करें।

खांसी होने पर क्या न खाएं

कुछ चीजें आपके लक्षणों को बढ़ा सकती हैं इसलिए खांसी होने पर आपको डेयरी उत्पाद, कैफीन, शराब, फ्राइड फूड्स और मीठे खाद्य और पेय पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए।

 

Back to top button