छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन हुआ पूराम अब 10th, 12th रिजल्ट 30 अप्रैल तक हो सकते है घोषित

नई दिल्ली
छत्तीसगढ़ बोर्ड से हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स को अपने रिजल्ट जारी होने का इंतजार है। आपको बता दें कि बोर्ड की ओर से कॉपियों का मूल्यांकन रविवार को पूरा कर लिया। कॉपियों को जांच के बाद रिजल्ट तैयार करने में 10 दिनों का समय लग सकता है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि सीजी बोर्ड की ओर से दोनों ही कक्षाओं का रिजल्ट 30 अप्रैल 2024 को घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से छत्तीसगढ़ व्यावसायिक शिक्षा मंडल, रायपुर की ऑफिशियल वेबसाइट cgbse.nic.in पर घोषित किया जायेगा। नतीजे जारी होने के बाद छात्र लॉग इन डिटेल दर्ज करके मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे।

18 हजार शिक्षकों ने की कॉपियों की जांच
आपको बता दें कि सीजी बोर्ड की ओर से कॉपियों की जांच के लिए 18 हजार शिक्षकों को तैनात किया गया था और उनको इसकी जांच के लिए 14 अप्रैल तक का समय प्रदान किया गया था। प्रदेश भर में मूल्यांकन के लिए 36 केंद्र बनाए गए थे।

ऐसे चेक कर सकेंगे बोर्ड रिजल्ट
सीजी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट जारी होते ही आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर विजिट करना होगा।
वेबसाइट के होम पेज पर आपको 10th/12th रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
अब आपको रोल नंबर एवं कैप्चा कोड भरकर सबमिट करना होगा।
जानकारी सबमिट करते ही आपका परिणाम स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा जहां से आप अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे।

रिजल्ट के साथ कम्पार्टमेंट एवं स्क्रूटिनी के लिए डेट्स का हो सकता है एलान
ऐसे अभ्यर्थी जो एक या दो विषयों में फेल हो जायेंगे या छात्र किसी विषय में प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे तो वे कम्पार्टमेंट एवं स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन के लिए डेट्स का एलान रिजल्ट घोषित किये जाने के साथ ही की किया जा सकता है।

Back to top button