X का बड़ा कदम, भारत में बंद किए 2 लाख से ज्यादा अकाउंट, भूलकर भी ना करें ये गलती

नई दिल्ली

Elon Musk के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X ( पुराना नाम Twitter) ने अपनी मंथली कंप्लाइंस रिपोर्ट शेयर की. इस रिपोर्ट में खुलासा किया है कि X प्लेटफॉर्म ने भारत में 2.13 लाख अकाउंट्स को बंद कर दिया. इन अकाउंट्स को कंपनी की पॉलिसीज के उल्लंघन की वजह से बैन किया गया है.

X प्लेटफॉर्म ने 26 फरवरी से 25 मार्च 2024 के बीच में 2.13 लाख अकाउंट्स को बंद किया है. इन अकाउंट्स पर ये एक्शन इसलिए लिया गया है क्योंकि कि ये कंपनी की पॉलिसी के खिलाफ पोस्ट कर रहे थे. इसमें कुछ अश्लीलता फैला कर रहे थे और कुछ आतंकवादी गतिविधि में शामिल थे.

X ने 26 फरवरी से 25 मार्च के बीच 86 शिकायतों को निपटाया
एक्स ने 26 फरवरी से 25 मार्च के बीच 86 शिकायतों को निपटाया, जो अकाउंट सस्पेंशन के खिलाफ की गईं अपील से जुड़ी थीं। इनमें से 7 अकाउंट के रिव्यू के बाद उसके सस्पेंशन को हटा दिया गया था। रिपोर्ट किए गए बचे हुए अकाउंट्स कंपनी के फैसले के अनुसार सस्पेंड ही रहेंगे।

सबसे ज्यादा शिकायतें वायलेशन और सेंसिटिव एडल्ट कंटेंट की मिलीं
इसके अलावा एक्स को उसी अवधि के दौरान कुल 5,158 शिकायतें मिली। भारत से मिली शिकायतों में सबसे ज्यादा 3,074 शिकायतें वायलेशन के बारे में थीं। इसके बाद 953 शिकायतें सेंसिटिव एडल्ट कंटेंट, 412 शिकायतें हेटफुल कंडक्ट और 359 शिकायतें एब्यूज और हैरेसमेंट से जुड़ी हैं।

X ने इसलिए लिया है एक्शन

रिपोर्ट के मुताबिक, X प्लेटफॉर्म ने कुल 2,12,627 अकाउंट्स पर एक्शन लिया है. ये X अकाउंटस गैरकानूनी और नुकसान पहुंचाने वाले कंटेंट में शामिल थे. इसके अलावा 1,235 X अकाउंट्स ऐसे पाए गए हैं, जो भारत में आतंकवाद को बढ़ावा देने का काम कर रहे थे.

अश्लीलता से संबंधित पोस्ट कर रहे थे

कंपनी ने रिपोर्ट में बताया कि X प्लेटफॉर्म चाइल्ड सेक्सुअल कंटेंट को नजरअंदाज नहीं करता है. चाहे फिर वह किसी भी मीडिया फॉर्मेट में हो, टेक्स्ट, इल्यूट्रेशन या फिर कंप्यूटर जनरेटेड फाइल हो.

नजर अंदाज नहीं करेगा उल्लंघन

दरअसल, इंटरनेट की दुनिया में बहुत से लोग इस आजादी का गलत फायदा उठाते हैं. ऐसे में वे अपनी मनमर्जी करते हैं. X प्लेटफॉर्म इस तरह की गतिविधियों को नजर अंदाज नहीं करेगा और वह इन अकाउंट्स को बंद कर देता है. ये कोई पहली बार नहीं है, जब X ने अकाउंट्स पर एक्शन लिया है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हर महीने अपनी कंप्लांस रिपोर्ट जारी करती है. इस रिपोर्ट में यूजर्स की सुरक्षा के लिए उठाए गए कदमों का जिक्र होता है. साथ ही कंपनी उन अकाउंट्स की संख्या भी बताती है, जिनके खिलाफ एक्शन लिया गया होता है. X ही नहीं दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी ऐसी रिपोर्ट जारी करते रहते हैं.

 

Back to top button