स्क्रीन टाइम कम करने के १० उपाय: आपके दैनिक जीवन को स्वस्थ बनाएं

आज के डिजिटल युग में स्मार्टफोन और कंप्यूटर हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुके हैं. जरूरी कामों के लिए तो ठीक है, लेकिन फालतू चीजों को देखते हुए भी स्क्रीन पर ज्यादा समय बिता देते हैं. ऐसा करना सेहत के लिए खतरनाक है, क्योंकि स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट से आंखों में थकान, नींद में परेशानी और मानसिक थकावट जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

इतना ही नहीं कई बार फोन चलाते-चलाते दिन का इतना समय चला जाता है कि इसके चक्कर में बहुत से जरूर काम रह जाते हैं. ऐसा कहना गलत नहीं है कि मोबाइल फोन्स ने व्यक्ति सेल्फ ग्रोथ को काफी हद तक सीमित कर दिया है. फोन देखने के एडिक्शन के कारण बच्चे पढ़ने में ध्यान नहीं लगा पा रहे हैं. ऐसे अगर आप अपना या अपने बच्चे का स्क्रीन टाइम कम करना चाहते हैं, तो ये आसान उपाय आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं.

बाथरूम में ना ले जाएं फोन

कई सारे लोग बाथरूम में भी अपने साथ मोबाइल को लेकर जाते हैं. यह हाइजीन के नजरिए से गलत होने के साथ ही आपके स्क्रीन टाइम को बढ़ाने में मददगार होता है. ऐसे में जरूरी है कि जब भी आप बाथरूम जाएं तो अपने फोन को कमरे में ही छोड़ कर जाएं. ऐसा करने से आप बाथरूम से कम समय में फ्री भी जाएंगे साथ ही स्क्रीन टाइम भी कम हो जाएगा.

कम जरूरत वाले एप्स को डिलीट करें

फोन में कई ऐसे एप्स होते हैं, जिनके बिना भी आप अच्छी तरह से अपना सारा काम कर सकते हैं. इसमें बुक रीडिंग एप जैसे शामिल है. ऐसे में ऐसे एप्स को फोन से डिलीट करना स्क्रीन टाइम को कम करने में मददगार साबित हो सकता है.

ग्रेस्केल सेटिंग करें

आईओएस और एंड्रॉयड दोनों ही आपको अपने फोन के डिस्प्ले को ग्रे रंग में बदलने की फैसिलिटी देता है. ऐसा करते ही स्क्रीन से आंखों को लुभाने वाले सारे कलर गायब हो जाते हैं, जिससे आप फोन क्रेविंग को कम करने में काफी मदद मिलती है. 

ऐप्स नोटिफिकेशन को बंद रखें

ऐप्स नोटिफिकेशन के कारण व्यक्ति सबसे ज्यादा फोन उठाता है. ऐसे में जिस भी ऐप पर आप ज्यादा समय बिताते हैं उसके नोटिफिकेशन को बंद करके रखें. ऐसा करने से आप खुद पर बेहतर तरीके कंट्रोल रख पाएंगे.

टेक फ्री जोन बनाएं

घर में कोई एक जगह बनाएं, जहां फोन या लैपटॉप का इस्तेमाल न किया जाए. जैसे, डाइनिंग टेबल या बेडरूम. इससे परिवार के साथ खाने-पीने और बातचीत करने में भी मदद मिलेगी.

दूसरे शौक बनाएं

स्क्रीन के अलावा भी कई तरह के शौक होते हैं. पेंटिंग, संगीत, किताब पढ़ना या दोस्तों से मिलना जैसी चीज़ों में समय बिताएं. इससे आपका मनोरंजन भी होगा और स्क्रीन टाइम भी कम होगा.

Back to top button