फ्रिज कूलिंग के टिप्स: लंबे समय तक ठंडक के लिए सुझाव

गर्मी ने अपना रौद्र रुप दिखाना शुरु कर दिया है। ऐसे में आपका पुराना फ्रिज कूलिंग कम करने लगा है। इसकी कई सारी वजह हो सकती हैं, क्योंकि ज्यादा वक्त होने पर फ्रिज में कम कूलिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर देखा जाता है कि फ्रिज में कूलिंग कम होने की वजह टेक्निकल नहीं बल्कि कॉमन आदते होती हैं, तो आइए जानते हैं कि आखिर कैसे घर बैठे फ्रिज की कूलिंग को बढ़ाया जा सकता है?

फ्रिज के सामान पर दें ध्यान

अक्सर लोग सस्ते की वजह से कम क्षमता वाला फ्रिज खरीद लेते हैं, फिर उसमें ठूस-ठूसकर सामान भरते हैं। ऐसे में फ्रिज में एयर फ्लो सही से नहीं हो पाता है, जिसकी वजह से फ्रिज में कूलिंग कम होती है। टेक्निकली किसी भी फ्रिज को ठंडा रखने के लिए एयर फ्लो जरूरी होती है। साथ ही सलाह है कि अगर ज्यादा सामान है, तो बड़े साइज का फ्रिज खरीदें।

तापमान पर दें ध्यान

अक्सर लोग ठंड के मौसम में फ्रिज का तापमान कम कर देते हैं और गर्मी आने पर तापमान को कम करना भूल जाते हैं, जिससे कम कूलिंग की समस्या होती है। इन कॉमन आदतों में बदलाव करके कूलिंग को बढ़ाया जा सकता है। अगर भारत की बात करें, तो यहां गर्मियों में फ्रिज का तापमान 35-38°F के बीच रखना चाहिए।

डोल के सील को जांचे

फ्रिज के डोर पर रबर लगी होती है, जो फ्रिज के अंदर की एयर को बाहर नहीं आने देती है, जिससे फ्रिज कूल रहता है, लेकिन पुराने फ्रिज में रबर खराब होने की समस्या आती रहती है। ऐसे में डोर के सील की जांच करें।

कंडेनसर कॉइल की सफाई

कंडेनसर कॉइल (condenser coil) फ्रिज के पीछे वाली जालीदार जंग होती है. यह जाली धूल और गंदगी से भर सकती है, जिससे फ्रिज को ठंडा करना मुश्किल हो जाता है. साल में कम से कम एक बार इस कॉइल को ब्रश से साफ करें।

रियर फैन वेंट

रेफ्रिजरेटर के पिछले हिस्से पर एक छोटा सा पंखा लगा होता है जो गर्म हवा को बाहर निकालता है। ऐसे में हमेशा जांच करें, कि रियर का फैन सही से काम कर रहा है या नहीं। अगर फैन काम न करें, तो उसे टेक्नीशियन को बुलाकर ठीक फैन को ठीक कराएं।

Back to top button